उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 20, 2020, 4:07 AM IST

ETV Bharat / state

अलीगढ़: AMU के मेडिकल कॉलेज में एमडी की बढ़ी सीटें, छात्रों को नहीं जाना होगा बाहर पढ़ने

यूपी के अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के मेडिकल छात्रों के लिए खुशखबरी है. एएमयू के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज व डॉ. जेडए डेंटल कॉलेज के विभिन्न एमडी कोर्सों में 26 सीटों की वृद्धि की गई है.

etv bharat
55 साल बाद AMU के मेडिकल कालेज में एमडी की सीटें बढ़ी

अलीगढ़:अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और डॉ. जेडए डेंटल कॉलेज के विभिन्न एमडी कोर्सों में 26 सीटों की वृद्धि की गई है. इस उपलब्धि के लिए कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर के प्रयासों का विशेष योगदान बताया जा रहा है. वहीं अब मेडिकल काउसिंल ऑफ इंडिया की संस्तुति पर जेडए मेडिकल कॉलेज में एमडी की सीट 12 से बढ़ाकर 21 कर दी गई है.

AMU के मेडिकल कॉलेज में एमडी की सीटें बढ़ी

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) की संस्तुति के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2020-21 से एमडी (जनरल मेडिसीन) में 21 सीटें होंगी. जिसमें वर्ष 1965 से अब तक केवल 12 सीटें थीं. इसके अतिरिक्त एमडी कम्यूनिटी मेडिसिन में एमसीआई ने सीटों की संख्या बढ़ाकर 11 कर दी गई हैं, जो पहले 6 थीं. इसी तरह एमडी (फार्माकोलॉजी) में सीटों की संख्या बढ़ाकर 4 से 12 और एमडी (रेडियोडाग्नोसिस) में 9 से 12 कर दी गई हैं. डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया ने भी एमडी (ओरल एण्ड मेग्जीलोफेशियल सर्जरी) तथा एमडी (प्रोस्थोडोंटिक्स) में 1-1 सीट की वृद्वि की गई हैं.

इसे भी पढ़ें:सेल्समैन से लाखों की लूट कर फरार हुए बदमाश

ABOUT THE AUTHOR

...view details