उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

AMU में बोले संजय सिंह, 'नफरत की बुनियाद पर दुनिया का कोई मुल्क खड़ा नहीं हो सकता'

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राज्यसभा सांसद संजय सिंह अलीगढ़ पहुंचे. इस दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया का कोई भी मुल्क नफरत की बुनियाद पर खड़ा नहीं हो सकता है. मोहब्बत की बुनियाद पर हिन्दुस्तान खड़ा है और खड़ा रहेगा.

By

Published : Feb 20, 2020, 8:12 PM IST

Updated : Feb 21, 2020, 4:17 PM IST

rajya sabha mp sanjay singh in amu
एएमयू के कार्यक्रम में शामिल हुए राज्यसभा सांसद संजय सिंह.

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय(AMU) में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ऐतिहासिक स्ट्रेची हॉल में पहुंचे. वे यूनानी डे के मौके पर छात्रों को सम्बोधित करने आए थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि कि दुनिया के किसी भी इलाके में चले जाएं, एएमयू का कोई न कोई व्यक्ति मिल जाएगा.


संजय सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इस संस्था को बनाने के लिए सर सैयद अहमद खां ने अपनी जिंदगी में परेशानियां और तकलीफ उठाई. उनकी कहानियां और किस्से आज भी प्रेरणा देते हैं. उन्होंने कहा कि सर सैयद को उनके ही धर्म के लोगों ने बहुत से फतवे जारी किए, लेकिन उन्होंने बिना परवाह किए अपने लक्ष्य को पूरा किया.

मोहब्बत की बुनियाद पर खड़ा है हिन्दुस्तान
मॉब लिचिंग की घटना पर संजय सिंह ने तकलीफ जताते हुए कहा कि नफरत की बुनियाद पर दुनिया का कोई मुल्क खड़ा नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि मैं केवल हिन्दुस्तान की बात नहीं कर रहा हूं. मोहब्बत की बुनियाद पर हिन्दुस्तान खड़ा है और खड़ा रहेगा. उन्होंने कहा कि अगर मुसलमानों पर कोई जुर्म होता है तो हिन्दू लीडर सामने आते हैं. यही असली धर्मनिरपेक्षता है. यह धर्मनिरपेक्षता एक आचरण है, जिसको अपने जीवन में उतार कर दिखाना है.

एएमयू के कार्यक्रम में शामिल हुए राज्यसभा सांसद.

सरकार पर साधा निशाना
राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि आज देश में बेरोजगारी 45 वर्षों में सबसे ज्यादा हो गई है. देश की जीडीपी कम हो गई है. देश के बैंकों से रुपया निकालकर बड़े-बड़े पूंजीपतियों को दे दिया और सरकार कहती है कि एनपीए हो गया. पूंजीपति देश छोड़कर भाग गए. महंगाई आसमान छू रही है. डीजल, पेट्रोल महंगा हो गया. इन मुद्दों पर बातें नहीं होती है. असली मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए नकली मुद्दे बनाए जा रहे हैं. हिन्दू-मुसलमानों के नकली मुद्दे बनाए जा रहे हैं. देश के बजट में एजुकेशन, हेल्थ, बुनियादी जरुरतों के लिए पैसा घटा दिया गया.

हिन्दुस्तान की खूबसूरती है डेमोक्रेसी
उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी खूबसूरती डेमोक्रेसी है और इसे हमें जिंदा रखना है. कोई भी इस देश में नफरत फैलाने का काम करेगा तो उसका जवाब दिल्ली के लोगों ने दे दिया है. जनता ने बता दिया है कि नफरत की राजनीति नहीं बल्कि आम मुद्दों की राजनीति होगी.

नफरतवाली राजनीति नहीं चलेगी
राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि चुने हुए मुख्यमंत्री को आतंकवादी कहा गया और मुझे पीएफआई से जोड़ दिया और शाहीन बाग में गोली चलवाने का साजिशकर्ता ही बता दिया गया. उन्होंने कहा कि दिल्ली के इलेक्शन इस डेमोक्रेसी के लिये बहुत बड़ा संदेश दिया है. देश में नफरत फैलाने वाले व एकता को तोड़ने वाले और समाज को बांटने वाले लोग नहीं जीतेंगे. बल्कि वह जीतेंगे जो जनता के लिए बुनियादी मुद्दों पर काम करेगा.

नकली मुद्दों में उलझा रही है भाजपा
संजय सिंह ने बताया कि दिल्ली की सरकार 26% शिक्षा पर खर्च करती है. वहीं 30% स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च करती है. दिल्लीवासियों को 200 यूनिट फ्री बिजली देने का काम किया है. उन्होंने कहा कि इस बार शिक्षा, हेल्थ का बजट कम किया गया है, जो यह दिखाता है कि हमारे देश की सरकार की प्राथमिकता क्या है. उनकी प्राथमिकता केवल पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाना है. पूरे देश को नकली मुद्दों में भाजपा की सरकार उलझा रखी है और इससे बाहर निकलने की जरूरत है.

हर तरफ हो रही केजरीवाल के विकास मॉडल की चर्चा
AAP सांसद ने कहा कि केजरीवाल के विकास मॉडल की चर्चा आज हर तरफ हो रही है. अमेरिका की प्रथम महिला भी दिल्ली के स्कूल को विजिट करने आ रही हैं. सरकारों का काम होना चाहिए कि वह जनता की कैसे अच्छी से अच्छी सेवा कर सकती हैं. आज केजरीवाल के विकास मॉडल को अपनाने की जरूरत है. इसकी जरूरत उत्तर प्रदेश में भी है.

यूपी में शिक्षा की हालत दयनीय
संजय सिंह ने कहा कि यूपी में स्कूलों की शिक्षा की हालत देखी जा सकती है. स्कूलों में नमक रोटी दी जा रही है. हमारे विधायक और मंत्री यूपी में जाकर केजरीवाल के विकास मॉडल की चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि शाहीनबाग का धरना सीएए के खिलाफ है. केंद्र की सरकार को वार्ता करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:अलीगढ़ : सीएम योगी के बयान पर AMU के छात्रों ने जताई आपत्ति

Last Updated : Feb 21, 2020, 4:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details