उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अलीगढ़ की वैक्सीन नोएडा में लगाने के मामले में नर्स की सेवा समाप्त, मुकदमा दर्ज

By

Published : Jun 9, 2021, 2:19 AM IST

सीएमओ डॉ. वीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि अलीगढ़ को आवंटित हुई वैक्सीन नोएडा में पहुंचना गंभीर मामला है. मंगलवार को जांच रिपोर्ट में सेंटर पर वैक्सीन की 32 वायल कम मिली. जिसको देखते हुए संविदा पर तैनात स्टाफ नर्स पुष्पा देवी की सेवा समाप्त कर दी गई है. जबकि नौरंगाबाद शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर रमैया पिल्लई को हटा दिया गया है.

अलीगढ़ की वैक्सीन नोएडा भेजी
अलीगढ़ की वैक्सीन नोएडा भेजी

अलीगढ़ : अलीगढ़ में कोविड-19 वैक्सीन की वायल गायब होने के मामले में मंगलवार को थाना गांधी पार्क में अज्ञात में मुकदमा दर्ज कराया गया है. दरअसल, अलीगढ़ के नौरंगाबाद स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को आवंटित वैक्सीन नोएडा के जेपी ग्रीन्स सोसायटी में लगाया गया था. यह वैक्सीन 21 और 28 मई को नोएडा के जेपी ग्रीन सोसाइटी में कैंप लगाकर 187 लोगों को लगाया था. जो कि बिना अनुमति के अलीगढ़ के नौरंगाबाद शहरी स्वास्थ्य केंद्र से गई थी. इस मामले में संविदा पर तैनात नर्स की सेवा समाप्त कर दी गई है.

जांच में 32 वायल मिले कम
नोएडा से जब यह मामला उठा तो अलीगढ़ के नौरंगाबाद शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम सामने आया. मामले में अलीगढ़ सीएमओ ने दस्तावेजों की जांच कराई. यहां कोविड वैक्सीन से संबंधित दस्तावेज अधूरे मिले. इन दस्तावेजों के रखरखाव की जिम्मेदारी संविदा पर तैनात स्टाफ नर्स पुष्पा की थी. वहीं सीएमओ वीपी सिंह कल्याणी ने पूरे मामले की जांच एसीएमओ डॉ. अनुपम भास्कर और डॉक्टर एसपी सिंह से कराई थी.

जानकारी देते क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र सिंह

हालांकि सीएमओ डॉ. वीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि अलीगढ़ को आवंटित हुई वैक्सीन नोएडा में पहुंचना गंभीर मामला है. मंगलवार को जांच रिपोर्ट में सेंटर पर वैक्सीन की 32 वायल कम मिली. जिसको देखते हुए संविदा पर तैनात स्टाफ नर्स पुष्पा देवी की सेवा समाप्त कर दी गई है. जबकि नौरंगाबाद शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर रमैया पिल्लई को हटा दिया गया है. वही थाना गांधी पार्क में अज्ञात कर्मचारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

पढ़ें-अयोध्या के विकास समेत 10 प्रस्तावों पर लगी योगी कैबिनेट की मुहर

केन्द्र को मिले थे 579 वैक्सीन
सीएमओ डॉ. वीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि नौरंगाबाद शहरी स्वास्थ्य केंद्र को अब तक 579 वैक्सीन के वायल मिले थे. जांच में 547 खाली वायल ही उपलब्ध पाई गई. जिसमें वैक्सीन की 32 वाइल गायब थी. वैक्सीन से संबंधित दस्तावेज भी अपूर्ण पाएं गए. वहीं रजिस्टर से भी पता नहीं चल सका कि वैक्सीन की वायल बाहर ले जाकर लगाई गई या नहीं और पोर्टल पर इंट्री किसने की.

लापरवाही में नर्स की सेवा समाप्त
इस मामले में सीएमओ वीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि स्टाफ नर्स पुष्पा देवी द्वारा अभिलेखों के रखरखाव और वैक्सीन में लापरवाही बरती गई है. सेंटर के प्रभारी द्वारा भी सही से देखरेख नहीं की गई. जिसके चलते संविदा पर तैनात स्टाफ नर्स पुष्पा देवी की सेवा समाप्त कर दी गई है. वही नौरंगाबाद शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर रमैया पिलाई को हटाकर दूसरे सेंटर पर भेजा गया है. इस मामले में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दुर्गेश कुमार की तरफ से तहरीर दी गई है जिसमें कहा गया है कि नौरंगाबाद शहरी प्राथमिक केन्द्र से वैक्सीन की वायल गायब हो गई है. इस मामले में अज्ञात कर्मचारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. मामले में विवेचना जारी है.

पहले भी एएनएम के खिलाफ हुई कार्रवाई
बड़ा सवाल है कि अलीगढ़ से वैक्सीन नोएडा कैसे पहुंच गई. किसके इशारे पर यह काम किया गया. यह जांच का विषय है. इस खेल के पीछे कौन है. इस राज से पर्दा उठना चाहिए. इससे पहले भी जमालपुर के शहरी स्वास्थ्य केंद्र में कूड़े में वैक्सीन फेंकने को लेकर मामला सामने आया था. जिसमें एएनएम निहा खान की स्वस्थ्य विभाग से संविदा खत्म कर दी गई थी और थाना सिविल लाइन में निहा खान के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. अब पुलिस निहा खान को गिरफ्तार करने के लिए तलाश रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details