उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि पर कांवड़ियों का उमड़ा सैलाब, 'बम बम भोले' के नारों से गूंजा अलीगढ़

भगवान शंकर की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि सोमवार को मनाई जाएगी. चार साल बाद शिवरात्रि सोमवार को पड़ रही है, जो भगवान शिव का ही दिन माना जाता है. इस शिवरात्रि को बेहद फलदायक माना जा रहा है. कांवड़ियों का जत्था शिव मंदिरों की तरफ बढ़ रहा है.

By

Published : Mar 4, 2019, 12:04 AM IST

कावड़िये कावड़ लेकर शिव मंदिरों में जाते हुए

अलीगढ़ : महाशिवरात्रि पर्व पर कांवड़ियों का मेला देखने को मिल रहा है. गंगाजल लेकर शिव भक्तों के कदम मंदिरों की तरफ बढ़ रहे हैं. रामघाट रोड, जीटी रोड, आगरा रोड और मथुरा रोड पर कांवड़ियों का सैलाब उमड़ पड़ा है. राजघाट गंगा तट से कांवड़िये कांवड़ लेकर शिव मंदिरों में जा रहे हैं.

भगवान शंकर की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि सोमवार को मनाई जाएगी. चार साल बाद शिवरात्रि सोमवार को पड़ रही है, जो भगवान शिव का ही दिन माना जाता है. इस शिवरात्रि को बेहद फलदायक माना जा रहा है. कांवरियों का जत्था शिव मंदिरों की तरफ बढ़ रहा है. युवाओं के बाद शिवभक्त महिलाओं की संख्या काफी ज्यादा है .

जानकारी देते अमरनाथ सेवा मंडल के सेवादार.

शिव भक्तों की सेवा के लिए रास्ते में कैंप लगाए गए हैं. कांवड़ियोंके लिए आराम करने की व्यवस्था की गई है. वहीं, भूख प्यास से व्याकुल होने पर उनके भोजन का प्रबंध भी कैंप में किया गया है. हालांकि शिव भक्त जब तक मंदिर पहुंच कर जल नहीं चढ़ा देते हैं. तब तक कुछ भी खाने से परहेज करते हैं. राज घाट से गंगा जल लाने वालों में एटा, हाथरस, मथुरा, बुलंदशहर के लोग शामिल हैं.

अलीगढ़ शहर शिवमय होता नजर आ रहा है. हालांकि बारिश में भी कांवड़ियों के कदम बढ़ रहे हैं. सैकड़ों सामाजिक संगठन भंडारों की व्यवस्था में जुटे हैं. सड़क पर शिव भक्तों की श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा है. शिवलिंग पर लोग गंगाजल व दुग्ध अभिषेक कर रहे हैं.

वहीं, शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. भारी वाहनों का डायवर्जन कर दिया गया है. सारसौल से नादा पुल से खेरेश्वर मंदिर तक, एटा चुंगी से अचल ताल तक, क्वारसी चौराहे से दुबे पढ़ाव तक वाहनों का संचालन रोका गया है

रामघाट रोड, मथुरा और आगरा रोड पर वाहनों के संचालन को रोक दिया गया है. कुछ लोगों ने पहली बार कांवड़ उठाई है तो कई लोग सालों से कांवड़ उठा रहे हैं, लेकिन भक्ति भाव में कोई कमी नहीं है. सड़क पर लोग शिव भक्ति में झूम रहे हैं.

अमरनाथ सेवा मंडल के सेवादार पंकज ने बताया कि इस पावन पर्व पर कांवड़ियों का सैलाब उमड़ पड़ा है, जिनमें भक्ति भाव देखा जा सकता है. इस बार देश की सीमा पर तनाव है. वहीं, कांवड़ियों में भी देश भक्ति का भाव देखा जा सकता है. कुछ लोगों ने अपने कैंप पर तिरंगा झंडा भी लगाया है और वंदे मातरम, भारत माता की जय के नारे लगा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details