उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़: महिला ने किया देहदान, परिजनों ने मेडिकल कॉलेज को सौंपा पार्थिव शरीर

यूपी के अलीगढ़ जिले में पहली बार ग्रामीण क्षेत्र से मृत्यु के उपरांत एक महिला ने देहदान किया है. गभाना तहसील के श्यामपुर की रहने वाली महिला का नाम महादेवी है.

By

Published : Sep 17, 2020, 12:58 AM IST

महादेवी नाम की महिला ने किया देहदान.
महादेवी नाम की महिला ने किया देहदान.

अलीगढ़ :जिले के गभाना तहसील के श्यामपुर ग्रामीण क्षेत्र की रहने वाली महादेवी नाम की महिला ने मृत्यु के उपरांत देहदान किया है. दरअसल, 95 वर्षीय महिला का आकस्मिक निधन मंगलवार को हो गया. इसके बाद परिजनों ने देहदान कर्तव्य संस्था के अध्यक्ष डॉ. एसके गौड़ व डॉ. जयंत शर्मा से संपर्क किया. देहदान कर्तव्य संस्था के सहयोग से महादेवी का पार्थिव शरीर एफएच मेडिकल कॉलेज, एत्मादपुर, आगरा को दान कर दिया गया.

Etv Bharat


इस तरह महादेवी ग्रामीण क्षेत्र से देहदान करने वाली प्रथम महिला देहदानी बन गईं. बता दें कि महादेवी से पहले अलीगढ़ के शहरी क्षेत्र से प्रमुख समाज सेवी राजाराम मित्र की पत्नी राधा देवी ने मृत्यु उपरांत शरीर दान कर प्रथम महिला देहदानी होने का गौरव प्राप्त किया था.

Etv Bharat
इस मौके पर देहदान कर्तव्य संस्था के अध्यक्ष डॉ. एसके गौड़ ने ग्राम श्यामपुर जाकर ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि रूढ़िवादी विचारों को त्यागकर लीक से हटकर किए गए मानवीय कार्य हेतु देहदान कर्तव्य संस्था की ओर से आप सभी का आभार प्रकट करता हूं. साथ ही देहदानी महादेवी के परिवार को भी नमन करता हूंं. डॉ. एस के गौड़ ने कहा कि अब ग्रामीण क्षेत्र से भी लोग देहदान रक्तदान व नेत्रदान के लिए जागरूक हो रहे हैं. वहीं हैंड्स फॉर हेल्प संस्था के अध्यक्ष डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि महादेवी ने महादान का कार्य कर मानवता को जिंदा रखने का काम किया है. आगे भी लोग इसका अनुसरण करते रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details