उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़: JNMC में वेबिनार का आयोजन, COVID- 19 सुरक्षात्मक उपायों पर चर्चा

यूपी एएमयू के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के तत्वाधान में कोविड एक्शन टीम इंग्लैंड के सहयोग से वेबिनार का आयोजन किया गया. कोविड-19 से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले सुरक्षात्मक उपायों पर चर्चा की गई.

By

Published : May 10, 2020, 11:49 AM IST

jawaharlal nehru medical college
जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज

अलीगढ़:अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के तत्वाधान में कोविड एक्शन टीम इंग्लैंड के सहयोग से वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमें कोविड-19 संक्रमण काल में अपनाए जाने वाले सुरक्षात्मक उपायों को लेकर चर्चा की गई.

सुरक्षात्मक उपायों की जानकारी
वेबिनार में जेएनएमसी प्राचार्य और सीएमएस प्रो. शाहिद अली सिद्दीकी ने कोविड एक्शन टीम से जुड़े जेएनएमसी के पूर्व छात्रों को सुरक्षात्मक उपायों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई, जबकि स्थानीय समन्वयक टीवी एवं रेस्पायरेटरी विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मोहम्मद शमीम ने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी.

कोविड-19 विषयों पर चर्चा
शैक्षणिक कार्यक्रमों में मैनचेस्टर हॉस्पिटल यूके के डॉ. असद खान ने कोविड के लिये तैयारी विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया. ब्रिटिश सोसाइटी यूके के अध्यक्ष डॉ. मोहम्मद मुनव्वर ने ‘कोविड-19 का प्रबन्धन’. किंग फैसल स्पेशिलिस्ट जेद्दा के डॉ. जरगाम जिया ने कोविड-19 की रेडियोलोजी और लंकाशायर टीचिंग हॉस्पिटल प्रेस्टन के डॉ. जसबीर छावड़ा ने कोविड-19 में आईसीयू प्रबन्धन विषयों पर विचार व्यक्त किए.

भविष्य में भी होगी वेबिनार
मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी हास्पिटल यूके के डॉ. सिद्दीक उलाकल ने इस सत्र की अध्यक्षता की. प्रो. शाहिद सिद्दीकी एवं प्रो. मोहम्मद शमीम ने कार्यक्रम के प्रतिभागियों के प्रति आभार जताते हुए कहा कि भविष्य में भी कोविड-19 से सम्बन्धित और अधिक वेबिनार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

लंदन के टैंट थामस एमएचएस ट्रस्ट के रेस्पायरेटरी मेडीसिन विभाग में कंसलटेंट डॉ. लीजू अहमद ने पैनल चर्चा में भाग लिया. डॉ. लीजू ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के इलाज के लिये गठित टीम के चिकित्सा दल में शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details