उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़: अचानक मरने लगे बगुले, जांच में जुटा वन विभाग

यूपी के अलीगढ़ में एक तालाब के आसपास अचानक बगुले गिर कर मर रहे हैं. कुछ बगुले बेहोशी की हालत में हैं. वहीं सैकड़ों बगुलों के मर गए हैं. मौके पर पहुंचे डीएफओ ने मरे हुए बगुले का पोस्टमार्ट करने के लिए भेज दिया है, जिससे मरने का कारण पता चल सके.

By

Published : Mar 19, 2020, 7:04 PM IST

etv bharat
heron dying

अलीगढ़: जिले के भुजपुरा इलाके में नैना पोखर के पास सैकड़ों बगुले आसमान से गिर कर मर रहे हैं. इन बगुलों के अचानक मरने से प्रशासन में खलबली मच गई है. मौके पर पहुंचे जिला वन अधिकारी ने बताया कि बगुले बीमार नजर आ रहे हैं. कुछ बेहोशी की हालत में हैं, वहीं सैकड़ों बगुले मृत पाये गये हैं. डीएफओ ने दूषित जल या बीमारी से मौत की आसंका जताई है.

बगुलों के मरने से स्थानीय लोग दहशत में
अचानक गिर कर मर रहे बगुलों से स्थानीय लोग दहशत में हैं. सैकड़ों की संख्या में बगुलों के मरने पर किसी महामारी की बात कही जा रही है. कोरोना का भय वैसे भी लोगों में है. पशु पालन विभाग, वन विभाग और जिला प्रशासन के लोग मौके पर पहुंचे. स्थानीय लोगों को सलाह दी गई है कि वे मरे हुये बगुलों के सम्पर्क में आने से बचें और घटना वाले स्थान से दूरी बनाये रखें.

तालाब के पास मर रहे बगुले.

अन्य जीव हैं स्वस्थ
बताया जा रहा है कि सैकड़ों पक्षी भोजन की तलाश में पोखर पर आते है. वहीं दूषित जल के चलते पक्षियों के मरने की बात कही जा रही है. तो करीब में ही नगर निगम का कूड़ा निस्तारण प्लांट है, जिसका प्रभाव भी बगुलों पर पड़ सकता है. ग्रमीणों का कहना है कि अगर पानी जहरीला होता तो सिर्फ बगुले क्यों मरते और जीव-जंतु तो जीवित हैं.

यह भी पढ़ेंः-अलीगढ़: पुलिस छापामारी के दौरान भारी मात्रा में मिलावटी तेल बरामद

सैकड़ों की संख्या में बगुले मृत पाये गये है. कुछ बेहोशी की हालत में मिले हैं. पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. रिपोर्ट आने के बाद बगुलों के मौत का सही कारण पता चल सकेगा.
-सतीश उपाध्याय, डीएफओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details