उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़: युवती ने मां पर जबरन दूसरे समुदाय के लड़के से शादी कराने का लगाया आरोप

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक युवती ने अपनी मां पर जबरन दूसरे समुदाय के लड़के के साथ शादी करने का दबाव बनाने का आरोप लगाया है. युवती ने इसे लेकर थाने में अपने मां के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करायी है.

By

Published : Jun 9, 2020, 4:28 AM IST

जबरन शादी कराने का आरोप
जबरन शादी कराने का आरोप

अलीगढ़:जिले में एक युवती ने अपनी मां पर दूसरे समुदाय के लड़के से जबरन शादी कराने का आरोप लगाया है. पीड़ित युवती पूर्व मेयर शकुंतला भारती के साथ शिकायत करने एसएसपी कार्यालय पहुंची. युवती महाराष्ट्र के पूना की रहने वाली है. युवती अपनी मां के साथ ननिहाल में रह कर पढ़ाई कर रही थी.

पूरा मामला कोतवाली के भोजीपुरा इलाके का है, जहां पूना की रहने वाली एक युवती की मां ने गैर समुदाय के युवक से शादी कर ली है. अब वह अपनी बेटी से उसी युवक के छोटे भाई से शादी का दबाव बना रही है. युवती की मां का मायका भोजीपुरा में है, जबकि वह पूना में अपने परिवार के साथ रहती थी. महिला की पति से किसी बात पर अनबन हो गई थी, जिसके बाद से महिला यहीं आकर रहने लगी, जब महिला की बेटी पूना से अपनी मां को लेने अलीगढ़ आई तभी उसे पता चला कि मां ने एक प्राइवेट नर्सिंग होम में नौकरी करने के दौरान ही एक गैर समुदाय के युवक से शादी कर ली है. युवती ने यह बात अपने पिता को फोन करके बताई, जिसके बाद युवती की मां और नानी ने युवक के छोटे भाई से जबरन शादी करने का दबाव बनाया.

आरोप है कि, मां के कहने पर युवक से विवाह न करने की स्थिति में युवती को कमरे में बंद करके तरह-तरह की यातनाएं दीं गई. किसी तरह मुक्त होकर लड़की तीन दिन पहले पूर्व मेयर शकुंतला भारती के यहां पहुंची और अपनी पीड़ा बताई. जिसके बाद पूर्व मेयर ने युवती की रजामंदी से हिंदू रीति रिवाज के साथ उसकी शादी हिन्दू लड़के से कराा दी हैं. वहीं शनिवार को पूरे मामले को लेकर मेयर कप्तान कार्यालय पहुंची और उक्त प्रकरण की जानकारी एसपी देहात को दी, जिसमें अब मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई करने के आदेश दे दिए हैं.

युवती ने मां पर जबरन शादी कराने का लगाया आरोप
एसएसपी से शिकायत करने पहुंची पीड़ित युवती ने बताया कि मैं मम्मी को यहां से लेने आई थी, मैं महाराष्ट्र की रहने वाली हूं. मम्मी यहां से गई नहीं और मुझे भी अपने साथ रखा. मैं अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए रुक गई तो मुझे यहां पर पता चला कि मम्मी का अफेयर चल रहा है. उन्होंने मुझसे से भी कहा कि तू भी शादी कर ले. मैंने माना किया तो उन लोगों ने मुझे बहुत मारा.

इसे भी पढ़ें:-कोरोना संकट : योगी आदित्यनाथ के कामों का कायल हुआ पाकिस्तानी मीडिया

हमारी यह बिटिया भोजपुरा में अपनी नानी के पास रहती है. इसकी मां 4 साल पहले वसीम खान के साथ रहने लगी. वसीम का भाई साहिल है. वह साहिल के साथ इस बिटिया की शादी करना चाहती थी. एसएसपी साहब का मैं धन्यवाद दूंगी, उन्होंने बड़ी गंभीरता से इस प्रकरण को लिया और मां के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के आदेश कर दिए हैं.
शकुंतला भारती,पूर्व मेयर

एक लड़की शिकायत लेकर आई थी. उसकी अभी 2 दिन पहले हिंदू रीति रिवाज के साथ शादी हुई है. लड़की का कहना था कि उसकी मां मुस्लिम समुदाय के एक लड़के के साथ जबरन शादी कराना चाहती है. इसमें हमने एप्लीकेशन लेकर संबंधित एसएचओ को बता दिया है कि मुकदमा दर्ज कर इसमें आगे की कानूनी कार्रवाई करें.
अतुल शर्मा,एसपीआरए

ABOUT THE AUTHOR

...view details