उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

AMU में शिक्षकों के लिये चार दिवसीय ऑनलाइन टीचिंग कोर्स

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने एएमयू के शिक्षकों के लिये चार दिवसीय ऑनलाइन टीचिंग कोर्स लांच किया है. असिस्टेंट प्रोफेसरों के लिये दो सप्ताह के सब्जेक्ट रिफ्रेशर कोर्स और तीन सप्ताह के ओरियंटेशन कार्यक्रम के तौर पर इसका विस्तार भी किया जाएगा.

By

Published : Apr 21, 2020, 4:59 PM IST

AMU में शिक्षकों के लिये चार दिवसीय ऑनलाइन टीचिंग कोर्स
AMU में शिक्षकों के लिये चार दिवसीय ऑनलाइन टीचिंग कोर्स

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने एएमयू के शिक्षकों के लिये चार दिवसीय ऑनलाइन टीचिंग कोर्स लांच किया है. असिस्टेंट प्रोफेसरों के लिये दो सप्ताह के सब्जेक्ट रिफ्रेशर कोर्स और तीन सप्ताह के ओरियंटेशन कार्यक्रम के तौर पर इसका विस्तार भी किया जाएगा. इस कोर्स का आयोजन एएमयू के यूजीसी एचआरडी सेंटर ने एमएनएफ कम्प्यूटर सेंटर के सहयोग से किया है.

AMU में शिक्षकों के लिये चार दिवसीय ऑनलाइन टीचिंग कोर्स

इस अवसर पर कुलपति तारिक मंसूर ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत देश भर में लॉक डाउन के दौरान ऑनलाइन शिक्षण समय की एक महती आवश्यकता है ताकि छात्रों का शैक्षणिक नुकसान न हो सके. वेबेक्स मीट प्लेटफॉर्म के हवाले से अपने आवास से बोलते हुए प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक अवसर पर है जिसका हमें लाभ उठाना चाहिये और छात्रों को इस बात के लिये प्रेरित करना चाहिए कि वह अपनी शिक्षा के लिये तकनीक पर भी खर्च करें. लैपटाप, स्मार्ट फोन और इंटरनेट का सकारात्मक प्रयोग करें.


यूजीसी एचआरडी सेंटर के डायरेक्टर प्रोफेसर एआर किदवई ने बताया है कि इस कोर्स के लिये 820 शिक्षकों ने पंजीकरण कराया है जिनमें फैकल्टी के डीन, कॉलेजों के प्रिन्सिपल, केन्द्रों के निदेशक तथा विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष और शिक्षक शामिल हैं. कोर्स कोर्डीनेटर प्रो. अब्दुर रहीम किदवई ने इंटेरेक्टिव ऑनलाइन सेशन तैयार किया है जिसके अनुसार वर्चुअल क्लासरूम पर डॉ. पीएम खान (डायरेक्टर एमएनएफ कम्प्यूटर सेंटर) गूगल क्लासरूम टीचिंग और असाइनमेंट पर डॉ. आसिम जफर (कम्प्यूटर साइंस विभाग) जो इस कोर्स के चीफ टेक्निकल कंसलटेंट भी हैं मॉडल्स पर डॉ. के श्री निवास (हैड आईसीटी, एनआईईपीए नई दिल्ली), ऑनलाइन वीडियो प्रजेंटेशन पर डॉ. एसएम खान (मनोविज्ञान विभाग) तथा ओईआर पर डॉ. जफर इकबाल (मौलाना आजाद लाइब्रेरी) के व्याख्यान होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details