उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़: ईदगाह पर अदा की गई नमाज, अमन-चैन की दुआ के लिये उठे हाथ

यूपी के अलीगढ़ में शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों में ईद-उल -अजहा का त्यौहार पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर नमाजियों की भीड़ ईदगाह और मस्जिदों में उमड़ पड़ी. ईदगाह पर नमाज अदायगी के बाद लोगों ने एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी.

By

Published : Aug 12, 2019, 11:57 AM IST

ईदगाह पर नमाज अदा कर मांगी अमन चैन की दुआ

अलीगढ़: जिले में शाह जमाल की ईदगाह पर शांतिपूर्वक ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई. इस दौरान केंद्रीय सुरक्षा बलों की कड़ी निगरानी में नमाजी ईदगाह मैदान पहुंचे. ईदगाह में जगह न होने पर नमाजियों ने रोड पर चादर बिछाकर सड़क पर नमाज पढ़ी. वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से ड्रोन कैमरे से लोगों पर नजर भी रखी गई. नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी. इस दौरान यातायात को देखते हुए कई जगह रूट भी डायवर्ट किया गया था.

ईद की नमाज अदा कर मांगी अमन-चैन की दुआ.

नामाजियों ने मांगी वतन के लिए अमन-चैन की दुआ
ईद-उल-अजहा के मौके पर शाह जमाल ईदगाह मैदान पर कई दिनों से तैयारियां चल रही थी. बारिश के चलते रोड पर कीचड़ भी हो गया था. लेकिन नगर निगम ने साफ-सफाई का पूरा जिम्मा उठाया. वहीं आवारा कुत्तों को भी ईदगाह मैदान से दूर रखा गया, जिससे नमाज के दौरान कोई खलल न पड़े.

नमाज के वक्त लोगों को ईद-उल-अजहा का फर्ज समझाया और सभी के लिए अमन चैन की दुआ मांगी गई. शहर में ईदगाह के अलावा कई और मस्जिदों में नमाज अदा की गई. सभी जगह समय अलग-अलग रखा गया था. हालांकि ईदगाह मैदान पूरा भर जाने के बाद नमाजियों ने सड़क पर चादर बिछाकर और छतों पर भी नमाज अदा की.

पढ़ें: पढ़ाई के दौरान आजम खान को AMU से किया गया था निष्कासित

पूर्व विधायक हाजी जमीर उल्ला खान ने भी मांगी दुआ
पूर्व विधायक और मुस्लिम नेता हाजी जमीर उल्ला खान ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा कि मुल्क से नफरत करने वालों को नेस्तनाबूद करेंगे और देश में भाईचारा कायम रखेंगे. उन्होंने कहा कि हम देश पर कुर्बानी के लिए हर वक्त तैयार हैं.

सामूहिक रूप से नमाज का जहां प्रचलन है, जैसे बकरीद, ईद और अलविदा की नमाज तीनों पर कोई प्रतिबंध नहीं है. बाकी शेष दिवस पर सड़क पर नमाज का नियम नहीं लागू है. आज ईद का त्यौहार के साथ ही सावन का भी अंतिम सोमवार है. सभी शांति व सौहार्दपूर्वक त्यौहार मनाएं. एक दूसरे की भावनाओं का आदर करें.
- चंद्र भूषण सिंह, जिलाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details