उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अलीगढ़: एएमयू में भड़काऊ भाषण देने पर डॉ. कफील की हुई गिरफ्तारी

By

Published : Jan 30, 2020, 2:48 PM IST

Updated : Jan 30, 2020, 4:02 PM IST

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भड़काऊ भाषण देने के मामले में यूपी एसटीएफ ने डॉ. कफील को मुंबई से गिरफ्तार किया है. डॉ. कफील ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में 12 दिसंबर 2019 को नागरिकता संशोधन एक्ट पर स्पीच दी थी.

etv bharat
भाषण देते डॉ. कफील

अलीगढ़ःडॉ. कफील ने अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में CAA के खिलाफ भाषण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गृह मंत्री अमित शाह पर टिप्पणी की थी. उनके भाषण को हेट स्पीच मानते हुए थाना सिविल लाइन पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया था. इस मामले में गुरुवार को यूपी एसटीएफ ने डॉ. कफील को मुंबई से गिरफ्तार कर लिया.

डॉ. कफील का भाषण.

साथ में योगेंद्र यादव थे मौजूद
डॉ. कफील पर आरोप है कि नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के दौरान उन्होंने धार्मिक भावनाएं भड़काने का प्रयास किया और भड़काऊ भाषण दिया. 12 दिसंबर को भाषण के दौरान उनके साथ में स्वराज इंडिया के अध्यक्ष डॉ. योगेंद्र यादव भी उनके साथ में थे. उन्होंने भी वहां मौजूद छात्रों को संबोधित किया था.

फैजुल हसन ने कही ये बातें
वहीं डॉ. कफील की गिरफ्तारी पर छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष फैजुल हसन ने कहा कि उनकी स्पीच में कोई भड़काऊपन नहीं था. लेकिन सिर्फ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की जमीन पर यह स्पीच दी गई है. इसलिए उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

गृहमंत्री पर डॉ. कफील ने लगाया था आरोप
कफील ने गृहमंत्री का बिना नाम लिए कहा कि मोटा भाई सिखाता है कि हिंदू बनेगा, मुसलमान बनेगा, लेकिन इंसान नहीं बनेगा. उन्होंने कहा कि आरएसएस को हमारे संविधान पर विश्वास नहीं है. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर डॉ. कफील ने एएमयू छात्रों को जागरूक भी किया. कहा कि एनआरसी के लिए आप लोग तैयार हो जाओ. अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवाओ. अपने माता-पिता का बर्थ सर्टिफिकेट बनवाओ और आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड वैलिड नहीं होगा.

कागज बनवाने की किए थे अपील
उन्होंने कहा था कि क्या-क्या पेपर की रिक्वायरमेंट होगी. अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है. लेकिन उन्होंने छात्रों से कहा कि बर्थ सर्टिफिकेट जरूर बनवाएं और अपने माता-पिता का भी बनवाएं. इसके अलावा अपने लैंड रिकॉर्ड पूरा रखो. वोटर आईडी कार्ड बनवाओ.

यह भी पढ़ेंः-अलीगढ़: AMU कुलपति के आखिरी पत्र को छात्रों ने नकारा, मांगा इस्तीफा

डॉ. कफील ने कहा था हम हैं पच्चीस करोड़
अपनी तकरीर में लास्ट में उन्होंने कहा कि यह हिंदुस्तान हमारा है. किसी के बाप की जागीर नहीं है. जितनी तुम्हारी जमीन है. उतनी हमारी जमीन है. उन्होंने कहा कि तुम्हारी औकात नहीं है जो हमसे हमारी जमीन छीन सको. तुम्हारी औकात नहीं है कि हमें डरा सको. तुम्हारी औकात नहीं है कि हमें हटा सको. हम पच्चीस करोड़ हैं. न तो माब लिचिंग से हमें डरा सकते हो. न ही छोटे-छोटे कानून बनाकर डरा सकते हो. उन्होंने कहा कि हम एक साथ रहेंगे. एक ढाल बनके रहेंगे. यह हमारा हिंदुस्तान है. हम तुम्हें बताएंगे कि हिंदुस्तान कैसे चलाया जाता है.

Last Updated : Jan 30, 2020, 4:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details