उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डीएम ने कलेक्ट्रेट का किया औचक निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

By

Published : Nov 26, 2020, 7:40 PM IST

सीतापुर के जिला अधिकारी विशाल भारद्वाज ने कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार, ई-डिस्ट्रिक्ट कार्यालय एवं जिला निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम ने सभी विभागों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए.

dm inspects collectorate
कलेक्ट्रेट का डीएम ने किया निरीक्षण

सीतापुरःजिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार, ई-डिस्ट्रिक्ट कार्यालय एवं जिला निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण किया. कोषागार के निरीक्षण के दौरान उन्होंने जीवित प्रमाण-पत्र जमा करने आए पेंशनर्स से बातचीत कर जानकारी ली. पेंशनधारकों को डीएम ने बताया कि प्रमाण पत्र जमा करने के लिए वह अन्य विकल्प जैसे ऑनलाइन, बैंक या फिर डाकघर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऑनलाइन प्रमाण पत्र जमा करवाने के निर्देश


ऑनलाइन प्रक्रिया का हो प्रचार- प्रसार
डीएम विशाल भारद्वाज ने वरिष्ठ कोषाधिकारी को ऑनलाइन जीवित प्रमाण-पत्र जमा करने की प्रक्रिया का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने के भी निर्देश दिये. वरिष्ठ कोषाधिकारी ने डीएम को बताया कि लगभग 18 हजार पेंशनधारकों के प्रमाण-पत्र जमा किये जाने थे. जिसमें से लगभग 75 सौ लोगों ने कोषागार में आकर जमा किया. जबकि लगभग 3400 लोगों ने प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्रस्तुत किया है.

ई-डिस्ट्रिक्ट का निरीक्षण
ई-डिस्ट्रिक्ट का भी किया निरीक्षणकोषागार के बाद जिलाधिकारी ने ई-डिस्ट्रिक्ट का भी निरीक्षण किया और व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए. कोविड प्रोटोकाल का पालन कराए जाने के दृष्टिगत कोविड हेल्पडेस्क नियमित रूप से संचालित किये जाने एवं दूरी बनाये रखने के लिये गोले बनाये जाने के भी निर्देश दिये. इसके अलावा रविवार को श्रमदान के द्वारा स्वच्छता अभियान चलाये जाने के भी निर्देश दिये.स्वयं सहायता समूह से किया जाए कैंटीन का संचालनकलेक्ट्रेट परिसर में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने खाली पड़ी कैंटीन को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से संचालित कराए जाने के निर्देश दिए. साथ ही जिले में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से उत्पादित किए गये उत्कृष्ट उत्पादों के विक्रय हेतु भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए. जिससे उनके उत्पादों का विक्रय हो सके और स्थानीय उत्पादों के विक्रय को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ समूहों से जुड़ी महिलाओं का सशक्तीकरण भी हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details