उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अखिलेश की सरकार में गोवंशों का होता था कटान, योगी राज में होती है रक्षाः कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 28, 2023, 10:48 PM IST

Updated : Aug 29, 2023, 3:33 PM IST

उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण अलीगढ़ में ताहरपुर गौशाला का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि सपा की सरकार में गायों का काटा जाता था, योगी की सरकार में गायों की रक्षा होती है.

Etv Bharat
Etv Bharat

गन्ना विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण मीडिया से बातचीत करते हुए

अलीगढ़:उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास और चीनी मिल एवं जनपद प्रभारी मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने अलीगढ़ भ्रमण के दौरान सोमवार को ताहरपुर गौशाला का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि गौवंश संरक्षण प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. गौ संरक्षण केंद्रों को पूरी क्षमता में संचालित किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि निराश्रित गौवंश को चारा, पानी, छाया और स्वास्थ्य सबंधी किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए. इस दौरान प्रभारी मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने गाय को माला पहना कर गुड भी खिलाया. मंत्री जी ने गौशाला में गायों के लिए भूसा, हरा चारा, साफ सफाई के बारे में भी जानकारी प्राप्त की. गौशाला में सभी व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त पाई गई. उन्होंने सीवीओ डॉ. दिनेश कुमार को निर्देशित किया कि गौशालाओं का निरीक्षण कर गौवंश के स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखें. इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाएं. उन्होंने व्यवस्थाओं पर संतोष प्रकट करते हुए कहा कि ग्राम में खाली पड़े चरागाहों में नेपियर घास लगाई जाएं ताकि हरे चारे की कोई समस्या न हो.

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा गौवंश से परेशान किसान का वीडियो डाले जाने के सवाल पर गन्ना विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा कि अखिलेश यादव पता नहीं कितने गाय पलते हैं. कभी भी किसी सरकार के खजाने से गायों पर खर्च नहीं किया गया. हिन्दु धर्म में सतयुग, त्रेतायुग द्वापरयुग, कलयुग चार युग माने जाते हैं. चारों युगों में यह योगी जी का शासन है. जिसमें राजकीय खजाने से गायों को पालने के लिए व्यवस्था की गई है. आज 11 लाख गायों के लिए सरकार पैसा देती है. गौशाला कभी भी सरकारी पैसे से नहीं बनाई गई. आज गौशाला सरकारी पैसे से बनाई जा रही है. इससे बड़ा कोई उदाहरण नहीं हो सकता है.

इसे भी पढ़े-स्वामी प्रसाद मौर्य का विवादित बयान, कहा- 'हिंदू नाम का कोई धर्म नहीं, केवल धोखा है'

उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव के पेट में इसीलिए दर्द हो रहा है. तुष्टीकरण के चलते जो लोग गायों का कटान करते थे. अब वह प्रतिबंधित है. अब गौवंश नहीं काट सकते है. अखिलेश के शासन के समय गाय नजर नहीं आती थी. जबरदस्ती गायों को लाद कर उठा ले जाते थे. योगी जी के राज में गाय की रक्षा करना सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है.

अलीगढ़ में मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने विभागीय कामों का निरीक्षण किया. प्रभारी मंत्री लक्ष्मी नारायण ने बताया कि कानून व्यवस्था की स्थिति संतोषजनक है. उन्होंने कहा कि हिंदुओं के प्रमुख पर्व आ रहे हैं और अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. शांतिपूर्ण सौहार्द बना रहे. शांतिपूर्ण तरीके से त्यौहार मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सावन में मल्हार अच्छी लगती है और फागुन में होली अच्छी लगती है. उन्होंने कहा कि जहां भी खामी है. वरिष्ठ अधिकारियों के नजर में लाया गया है. उसमें सुधार होगा. उन्होंने कहा की कानून व्यल्स्था की स्थिति संतोषजनक है.

चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा कि अलीगढ़ जिले की विकास की गति बढ़ी है. पहले जहां 60 वें नंबर पर रहता था वहां 27-28वें नंबर पर है. उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था में सुधार हो रहा है. सड़कों की रिपेयरिंग की जा रही है. मंत्री ने गौशाला और प्राथमिक विद्यालय का भी औचक निरीक्षण किया. इगलास में सफाई की व्यवस्था अच्छी नहीं थी. वहां पिक टॉयलेट और शौचालय की व्यवस्था खराब थी. चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा कि इस बारे में डीएम से कहा है, वहां की व्यवस्था सुधारने के लिए प्रयास करें. गायों की व्यवस्था सुधारने के निर्देश भी पशु चिकित्साधिकारी को दी गई है. उन्होंने कहा कि कोई भी गाय सड़क पर नहीं मिलनी चाहिए. गौशालाओं में गायों का प्रबंध किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अब डायरेक्ट गौशाला के खाते में पैसा आ रहा है. बिजली व्यवस्था में सुधार हो रहा है. उन्होंने कहा कि किसानों की बिजली नहीं काटी जाएगी. किसानों के ट्यूबवेल का बिल नहीं लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि किसानों को ट्यूबवेल की बिजली मुफ्त में देने का वादा सरकार ने पूरा कर दिया है.

यह भी पढ़े-Green Park Stadium में टी-20 लीग के मैच तो होंगे, लेकिन यूपीसीए अफसरों के सिर मंडराएंगी मुश्किलें

Last Updated : Aug 29, 2023, 3:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details