उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Aligarh News: एएमयू में देश विरोधी नारे लगाने पर मुकदमा दर्ज, आरोपी छात्र सस्पेंड

By

Published : Jan 28, 2023, 10:10 AM IST

Updated : Jan 28, 2023, 10:20 AM IST

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश विरोधी नारे लगाने के मामले में पुलिस ने शुक्रवार देर रात केस दर्ज किया. आरोपी छात्र को सस्पेंड कर दिया गया है.

अलीगढ़
अलीगढ़

एएमयू में देश विरोधी नारे लगाने पर मुकदमा दर्ज

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश विरोधी नारे लगाने पर पुलिस ने शुक्रवार देर रात में मुकदमा पंजीकृत किया. एसपी सिटी कुलदीप गुनावत ने बताया कि थाना सिविल लाइन में योगेश ने तहरीर दी थी. इसमें एएमयू में एनसीसी छात्रों द्वारा देश विरोधी स्लोगन लगाए जाने का आरोप लगाया गया है. इस तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया है. मुकदमा 153b, 505 आईपीसी की धारा के तहत दर्ज किया गया है. वहीं, वायरल वीडियो की फॉरेंसिक जांच कराई जा रही है और कानूनी राय लेकर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

गणतंत्र दिवस पर AMU कैंपस में एनसीसी कैडेट्स द्वारा अनुचित नारा लगाने का मामला सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इसके बाद भाजपा नेताओं ने इसकी शिकायत अलीगढ़ पुलिस और विश्वविद्यालय प्रशासन से की थी. हालांकि, इस मामले में छात्र को सस्पेंड कर दिया गया है और 3 सदस्यीय जांच कमेटी गठित की गई है. कमेटी अपनी जांच रिपोर्ट 5 दिनों में देगी. छात्र की पहचान BA प्रथम वर्ष के वाहिदुर्जमा के रूप में की गई है, जो पश्चिम बंगाल के मालदा का रहने वाला है.

यूनिवर्सिटी प्रशासन के अनुसार, अभी उसका मोबाइल बंद है और उससे कोई पूछताछ नहीं हुई है. वहीं, एक दिन पहले अलीगढ़ सांसद सतीश गौतम ने मामले की गंभीरता को देखते हुए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति और एसएसपी कलानिधि नैथानी से बात की थी. इसमें सांसद ने कहा था कि इस मामले में जल्द FIR कराएंगे और पुलिस इसमें कोई हीलाहवाली नहीं करेगी. दबाव के बीच अलीगढ़ पुलिस ने एएमयू में अनुचित नारा लगाने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है. इसकी पुष्टि एसपी सिटी कुलदीप गुनावत ने की है.

एसपी सिटी कुलदीप गुनावत ने बताया कि बन्नादेवी इलाके के रहने वाले योगेश ने थाना सिविल लाइन में शिकायती पत्र दिया. इसमें एएमयू के एनसीसी कैडेट्स द्वारा गणतंत्र दिवस पर देश विरोधी स्लोगन लगाए जाने का आरोप लगाया है. इस शिकायती पत्र के आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया है. इस संबंध में वायरल वीडियो की फॉरेंसिक जांच कराई जा रही है और विधिक राय लेकर कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

यह भी पढ़ें:Lakhimpur News : जेल में भाई से मिलने गये 4 साल के लड़के के गाल पर लगायी मुहर


Last Updated : Jan 28, 2023, 10:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details