उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जाली दस्तावेज के आधार पर अलीगढ़ में रह रहे दो रोहिंग्या को ATS ने किया गिरफ्तार

यूपी के अलीगढ़ में ATS ने दो रोहिंग्या को गिरफ्तार किया है. म्यांमार के रहने वाले मोहम्मद रफीक और आमीन जाली दस्तावेज के आधार पर अलीगढ़ में रह रहे थे.

By

Published : Jun 17, 2021, 9:23 PM IST

अलीगढ़ में दो रोहिंग्या गिरफ्तार
अलीगढ़ में दो रोहिंग्या गिरफ्तार

अलीगढ़: यूपी ATS ने गुरुवार को जिले में दो रोहिंग्या को गिरफ्तार किया है. म्यांमार के रहने वाले मोहम्मद रफीक और आमीन को ATS ने थाना कोतवाली क्षेत्र इलाके के मकदूम नगर से गिरफ्तार किया है. दोनों पर कूट रचित दस्तावेज तैयार कर अवैध रूप से भारत में निवास करने और तस्करी करने का आरोप है. इनके कब्जे से यूएनएचसीआर कार्ड, मोबाइल और 6 पीली धातु के बिस्किट बरामद हुए हैं. ATS ने यह कार्रवाई गुप्त सूचना के आधार पर की है.


एटीएस को सूचना मिल रही थी कि म्यांमार के रहने वाले कुछ रोहिंग्या भारत- बांग्लादेश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से एजेंटों के माध्यम से अवैध रूप से भारत में प्रवेश कर रहे हैं. एटीएस को सूचना मिली थी कि किसी गिरोह की सहायता से कूट रचित दस्तावेज तैयार कर रोहिंग्या स्वयं को भारतीय नागरिक के रूप में स्थापित कर यूपी के विभिन्न जनपदों में रह रहे हैं. इस सूचना के आधार पर सर्विलांस के माध्यम से अलीगढ़ के मकदूम नगर, पीपल वाली गली से दो म्यांमार निवासी रोहिंग्या को गिरफ्तार किया गया है. मोहम्मद रफीक और आमीन दोनों भाई हैं और म्यांमार के मारिकम मांगडू के रहने वाले हैं.

यह भी पढ़ें-नेपाल में बाढ़ की चपेट में आने से एक भारतीय और दो चीनी श्रमिकों की मौत


एटीएस ने दोनों रोहिंग्या के कब्जे से UNHCR कार्ड, 770 रुपये, मोबाइल फोन, 6 पीली धातु के बिस्किट बरामद किया गया है. अब एटीएस इनसे अलीगढ़ तक पहुंचने, जाली दस्तावेज बनाने वाले गिरोह और तस्करी के बारे में पूछताछ करेगी. गिरफ्तार लोगों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर रिमांड पर लेकर अन्य गतिविधियों के बारे में पता लगाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details