उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 10, 2019, 5:38 PM IST

ETV Bharat / state

अलीगढ़: एएमयू की तूबा जुनैद ने राइफल से लिखी सफलता की इबारत

मनु भाकर, सौरभ चौधरी और अनीश भनवाल जैसे युवाओं ने शूटिंग की दुनिया में भारत का लोहा मनवाया है. इनसे प्रेरणा लेकर अलीगढ़ जैसे छोटे शहरों के युवा भी शूटिंग में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. तूबा जुनैद एक ऐसा ही नाम है जिसने बेहद ही कम समय में शूटिंग रेंज में अपने नाम की चमक बिखेर दी है.

अलीगढ़ की शूटिंग गर्ल तूबा जुनैद

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्नातक छात्रा तूबा जुनैद ने 62 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन किया है. तूबा ने 300 मीटर राइफल प्रो जूनियर वर्ग में बेहतर खेल दिखाते हुए व्यक्तिगत ईवेंट में 535 का स्कोर किया. उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय राइफल एशोसिएशन ने उन्हें प्रसिद्ध शूटरों की सूची में जगह दी है.

अलीगढ़ की शूटिंग गर्ल तूबा जुनैद.
तूबा जुनैद: एक परिचय
  • एएमयू में बीए (अंग्रेजी ऑनर्स) द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं तूबा जुनैद
  • शूटिंग में राइफल श्रेणी की खिलाड़ी हैं तूबा
  • जीबी मावलंकर शूटिंग चैंपियनशिप में हासिल की आठवीं रैंक
  • ऑल इंडिया नेशनल में 12 वें स्थान पर रहीं काबिज
  • राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में 535 का शानदार स्कोर
  • ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड जीतना चाहती हैं शूटर तूबा
  • राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन के प्रसिद्ध निशानेबाजों की सूची में मिली जगह

शूटिंग थोड़ा मुश्किल खेल होता है. इसके लिए काफी धैर्य, एकाग्रता और नियमित अभ्यास की जरुरत रहती है. साथ ही यह बाकी खेलों की तुलना में मंहगा खेल है. मुझे एएमयू और मेरे मां-पापा से हमेशा सपोर्ट मिला. तभी मैं यहां तक पहुंचने में कामयाब रही हूं. इस खेल में लड़कियों के लिए काफी अवसर हैं इसलिए उन्हें आगे आने की जरुरत है. मैं चाहती हूं कि मेरे खेल में लगातार सुधार होता रहे और एक दिन देश के लिए ओलंपिक में गोल्ड ला सकूं.
- तूबा जुनैद, शूटर

तूबा के प्रदर्शन से हम बेहद खुश हैं. उसने अलीगढ़ और एएमयू का नाम रोशन किया है. अलीगढ़ में शूटिंग रेंज नहीं थी इसलिए उसे अभ्यास के लिए कर्णी सिंह शूटिंग रेंज जाना पड़ता था. नेशनल चैंपियनशिप से पहले उसने तीन महीने प्रैक्टिस की थी और 12 वीं रैंक हासिल की. उसकी काबिलियत देखकर लगता है कि वह एक दिन देश के लिए जरुर गोल्ड जीतेगी.
- सबा, तूबा की मां

ABOUT THE AUTHOR

...view details