उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हिंदू देवी-देवताओं के चरित्र पर विवादित लेक्चर देने वाले AMU के प्रोफेसर से थाने में पूछताछ

By

Published : Apr 8, 2022, 8:15 AM IST

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र कुमार को हिरासत में लेकर पूछताछ के लिए थाने लाया गया. इससे पहले बुधवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जितेंद्र कुमार के हिंदू देवी-देवताओं के चरित्र पर सवाल उठाने के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था. मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन ने आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था.

एएमयू के पूर्व छात्र निशित ने कराया था मुकदमा दर्ज  Aligarh Latest news  etv bharat up news  अलीगढ़ एएमयू प्रकरण  अलीगढ़ एएमयू प्रकरण  AMU के प्रोफेसर से थाने में पूछताछ  AMU के प्रोफेसर  देवताओं के चरित्र पर विवादित लेक्चर  AMU professor questioned in police station  in case of controversial lecture  controversial lecture on Hindu deities  अलीगढ़ एएमयू प्रकरण  Aligarh Muslim University  अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
एएमयू के पूर्व छात्र निशित ने कराया था मुकदमा दर्ज Aligarh Latest news etv bharat up news अलीगढ़ एएमयू प्रकरण अलीगढ़ एएमयू प्रकरण AMU के प्रोफेसर से थाने में पूछताछ AMU के प्रोफेसर देवताओं के चरित्र पर विवादित लेक्चर AMU professor questioned in police station in case of controversial lecture controversial lecture on Hindu deities अलीगढ़ एएमयू प्रकरण Aligarh Muslim University अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र कुमार को हिरासत में लेकर पूछताछ के लिए थाने लाया गया. इससे पहले बुधवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जितेंद्र कुमार के हिंदू देवी-देवताओं के चरित्र पर सवाल उठाने के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था. मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन ने आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था. वहीं प्रोफेसर ने माफी भी मांगी थी. इसके बाद गुरुवार को क्षेत्राधिकारी सिविल लाइन श्वेताभ पांडेय ने बताया कि आरोपी प्रोफेसर को नोटिस तामिल कराया गया है. फोरेंसिक मेडिसिन विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र कुमार पर आरोप हैं कि उन्‍होंने अपनी कक्षा में पेश किए गए पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली भाषा का इस्तेमाल किया गया था. इसके बाद उनके खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई.

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर जितेंद्र कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने वाले पूर्व छात्र व भाजपा नेता डॉ. निशित शर्मा ने बताया कि कॉलेज में दुष्कर्म को लेकर एक विषय पढ़ाया जा रहा था. यह लेक्चर सहायक प्रोफेसर जितेंद्र कुमार ने दिया. इसमें पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन में दुष्कर्म के ऐतिहासिक स्वरूप को बताते हुए जो उदाहरण दिए गए वो हिंदू भावनाओं और आस्थाओं को आहत करने वाले थे. भगवान विष्णु, इंद्र, ब्रह्मा को लेकर अशोभनीय टिप्पणी की गई.

AMU के प्रोफेसर से थाने में पूछताछ

इसे भी पढ़ें - बकरी हांककर IAS बने राम प्रकाश, इस अधिकारी की अनसुनी कहानी को सुन आप भी हो जाएंगे इमोशनल...

शिकायतकर्ता डॉ. निशित शर्मा ने कहा कि इस मामले में चेयरमैन के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए. क्योंकि पाठ्यक्रम भी चेयरमैन ही निर्धारित करते हैं. उन्होंने कहा कि मैंने ही डॉ. जितेंद्र कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. डॉ. जितेंद्र कुमार लेक्चर की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी प्रशासन और फैकल्टी ऑफ मेडिसीन ने कड़ी निंदा की. विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि डॉ. कुमार ने छात्रों, कर्मचारियों और आम लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाया है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने उनसे 24 घंटे के भीतर लगाए गए आरोपों पर जवाब मांगा है.

वहीं, इसी मामले में सिविल लाइन सीओ श्वेताभ पांडेय ने बताया कि जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर जितेंद्र कुमार की आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मामला पंजीकृत किया गया था. विवेचनात्मक कार्यवाही को आगे बढ़ाते हुए उपरोक्त प्रकरण में पूछताछ के लिए आरोपी प्रोफेसर को थाने बुलाया गया था. साथ ही उसे नोटिस दिया गया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details