उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 8, 2020, 1:51 AM IST

ETV Bharat / state

अलीगढ़: AMU के प्रो. राशिद उमर को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूगर्भ विज्ञान विभाग के प्रो. राशिद उमर को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. भूजल विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने पर इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ हाइड्रोज्योलोजी की भारतीय शाखा (IAHS) ने वर्ष 2019 का राष्ट्रीय अवार्ड देने की घोषणा की है.

AMU के प्रो. राशिद उमर
AMU के प्रो. राशिद उमर

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूगर्भ विज्ञान विभाग के प्रो. राशिद उमर को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. भूजल विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने पर इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ हाइड्रोज्योलोजी साइंस (IAHS) की भारतीय शाखा ने वर्ष 2019 का राष्ट्रीय अवार्ड देने की घोषणा की है.

AMU के प्रो. राशिद उमर को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

प्रो. राशिद उमर के अनेक वैज्ञानिक लेख राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय जर्नलों में प्रकाशित हो चुके हैं. उन्होंने भारत सरकार के साइंस एवं टेक्नालॉजी विभाग और जल शक्ति मंत्रालय के विभिन्न प्रोजेक्टों पर कार्य किया है. कई शोध छात्रों का मार्गदर्शन किया है. इसके साथ ही भूजल विज्ञान की कई नामी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ भी उन्होंने काम किया है.

प्रोफेसर राशिद उमर के कई रिसर्च पेपर इंटरनेशनल लेवल पर प्रकाशित हो चुके हैं. भारत सरकार की ओर से कई भूजल परियोजनाओं पर काम कर चुके हैं. यह पुरस्कार हर साल भूजल विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने वाले व्यक्ति को दिया जाता है.

प्रोफेसर राशिद उमर ने 1991 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ही हाइड्रोलॉजी में पीएचडी किया था. प्रोफेसर राशिद इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ हाइड्रो जियोलॉजिस्ट के सदस्य भी हैं. वे 27 साल से टीचिंग का काम कर रहे हैं. अब तक उनकी 52 किताबें पब्लिश हो चुकी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details