उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़: कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस का रिसाव, मची अफरा-तफरी

इगलास क्षेत्र के विश्वामित्र कोल्ड स्टोर में अमोनिया गैस का रिसाव होने से अफरा-तफरी मच गई. रिसाव को कंट्रोल करने के लिए कोल्ड स्टोर के कर्मचारी और दमकल के कर्मचारी मौके पर मौजूद हैं.

By

Published : Oct 28, 2021, 8:45 PM IST

कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस का रिसाव
कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस का रिसाव

अलीगढ़: इगलास थाना क्षेत्र के बेसवा इलाके में स्थित एक निजी कोल्ड स्टोर में गुरुवार को अमोनिया गैस का रिसाव होने से हड़कंप मच गया. आनन-फानन में कोल्ड स्टोरेज में प्रशासनिक और दमकल की टीम पहुंच गई. कोल्ड स्टोर में कार्यरत कर्मचारियों रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया. गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई.

मामला तहसील इगलास के बेसवा कस्बा स्थित विश्वामित्र कोल्ड स्टोरेज का है. जहां गुरुवार को अमोनिया गैस के पाइप से गैस लीकेज होने के कारण कोल्ड स्टोरेज में भगदड़ मच गई. हालांकि, तत्परता दिखाते हुए कोल्ड स्टोरेज के मैनेजर अमोनिया सप्लाई मेन लाइन को बंद कर दिया, लेकिन तब तक अमोनिया गैस का रिसाव हो चुका था. कोल्ड स्टोरेज से प्राप्त सूचना के बाद उपजिलाधिकारी इगलास और दमकल की टीम मौके पर पहुंच गई और रेस्क्यू अभियान चलाकर कोल्ड स्टोरेज से मजदूरों को बाहर निकाला.

कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस का रिसाव

कोल्ड स्टोरेज के मैनेजर ने एहतियात बरतते हुए पाइपलाइन ठीक कराने की बात कही है. वहीं, कोल्ड स्टोरेज में मौजूद वर्करों ने गैस रिसाव के कारण परेशानी और सांस लेने में समस्या होने की बात कही है. फिलहाल, रिसाव नियंत्रण होने से जनता और कोल्ड स्टोरेज प्रबंधन ने राहत की सांस ली है.

इसे भी पढ़ें-त्रिपुरा हिंसा को लेकर AMU छात्रों ने निकाला प्रोटेस्ट मार्च, VHP-RSS के लोगों पर कार्रवाई की मांग



इगलास एसडीएम अनिल कटियार ने बताया कि अमोनिया गैस का रिसाव होने की सूचना पर एफएसओ और फायर बिग्रेड की गाड़ी तुरंत मौके पर पहुंच गई. कोल्ड स्टोरेज मालिक से पता चला है अमोनिया गैस की मेन सप्लाई लाइन कोबंद कर दिया था. पाइप में एकत्र गैस पास हो रही थी. अब वह भी निकल चुकी है. फिर भी सभी को वहां जाने से रोका गया है. एसडीएम के मुताबिक, मामले की जांच की जाएगी कि गैस कैसे रिसी. किसी की लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details