उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हड़ताल कर रहे एएमयू के डेली वेजेज कर्मियों ने निकाला पैदल मार्च, नियमित करने की मांग उठाई

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कर्मचारियों ने डेली वेजेज कर्मियों को नियमित करने की मांग को लेकर पैदल मार्च निकाल (amu daily wage workers protest) कर प्रदर्शन किया. कर्मचारियों ने कहा कि जब तक सारी मांगे पूरी नहीं होती तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 18, 2023, 10:18 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

एएमयू कर्मचारी साजिया अफरोज और एएमयू प्रॉक्टर मोहम्मद वसीम ने दी जानकारी

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कर्मचारी (AMU employees on strike) पिछले कई दिनों से 10 मांगों को लेकर स्ट्राइक पर है. एएमयू कर्मचारियों ने स्ट्राइक के 22वें दिन अपने दुखों का इजहार करने के लिए पैदल मार्च निकालकर प्रदर्शन किया. इस दौरान कुलपति और रजिस्ट्रार ने गो बैक के नारे लगाये. कर्मचारियों का कहना है कि एएमयू प्रशासन कर्मचारियों की हालत देखकर भी खामोश बैठा हुआ है. डेली वेजेज कर्मचारियों को न ही कंफर्मेशन दिया जा रहा है और न ही सैलरी बढ़ाई जा रही है. कर्मचारियों के सभी भत्ते रोककर रखे हैं. कर्मचारियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस भी नहीं मिल रहा है. साथ ही एलटीसी, डीए और इंक्रीमेंट भी नहीं दिया जा रहा है. कर्मचारियों को रेगुलर भी नहीं किया जा रहा है. प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने कहा कि शिक्षक के लिए सभी सुविधाएं हैं. लेकिन, कर्मचारियों के लिए कोई सुविधा नहीं है.

एएमयू कर्मचारी साजिया अफरोज ने कहा कि जब तक मांगे पूरी नहीं होंगी, तब तक कर्मचारी धरना देते रहेंगे. साजिया ने कहा कि कर्मचारियों को रखने का जो प्रोसीजर होता है, उसको फॉलो कर आए हैं. एएमयू प्रशासन को सोचना चाहिए था कि उसके पास कितना फंड है और कितने कर्मचारी रखने हैं. जब यूनिवर्सिटी में स्टाफ ओवर हो रहा है तो भर्ती नहीं करनी चाहिए थी. एएमयू प्रशासन को पहले ही डेली वेजेज कर्मचारियों को रेगुलर करना चाहिए था.

इसे भी पढ़े-हमें संघी और लालची वीसी नहीं चाहिए, विश्वविद्यालय के हित में काम करने वाला चाहिए, एएमयू छात्रों की मांग

एएमयू कर्मचारी नेता आफाक अहमद ने बताया कि एएमयू प्रशासन कान बंद कर सोया हुआ है. इसलिए इसे जगाने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि हमारी 10 डिमांड को मान लिया जाये. नहीं तो हम सभी अनिश्चित कालीन स्ट्राइक पर चले जाएंगे. आफाक अहमद ने बताया कि हमारी 10 मांगे है. जिसमें हाई पावर कमेटी की रिपोर्ट को लागू किया जाये. वहीं, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी को रेगुलर किया जाए. डेली वेजेज कर्मचारियों की सैलरी और भत्ता बढ़ाया जाये. एएमयू , बीएचयू से कंपेयर करता है. लेकिन, बीएचयू के कर्मचारियों का हर छह महीने बाद पारिश्रमिक बढ़ता है, जबकि एएमयू में सात साल से कर्मचारियों का वेतन नहीं बढ़ा है. एएमयू में गेस्ट हाउस, इनविजीलेटर, साइकिल स्टैंड, फीस के रुपये बढ़ा दिये, लेकिन दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी का वेतन नहीं बढ़ाया गया. एएमयू के कर्मचारी सेंट्रल वेज के अधीन आते हैं.

वहीं, एएमयू प्रॉक्टर मोहम्मद वसीम ने बताया कि कर्मचारियों का धरना चल रहा है. आज पैदल मार्च कर प्रदर्शन किया गया है. उन्होंने कहा कि सभी चीजें कानून के हिसाब से होती है और आगे भी इसी हिसाब से होंगी. उन्होंने कहा कि कर्मचारी अपना काम कर रहे हैं और यूनिवर्सिटी प्रशासन अपना काम कर रही है .

यह भी पढ़े-Aligarh Muslim University में वेतन बढ़ाने की मांग, डेली वेज कर्मचारियों का प्रदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details