उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़ जिला अस्पताल में नहीं है मरीजों का रिकॉर्ड

अलीगढ़ में शनिवार को 309 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटव आई और 12 से अधिक लोगों की मौत हो गई. वहीं पता चला है कि जिला अस्पताल में मरीजों का कोई रिकॉर्ड नहीं है, जिससे अस्पताल को सुविधा देने में समस्या आ रही है.

By

Published : Apr 25, 2021, 3:59 AM IST

कोरोना
कोरोना

अलीगढ़ः जिले में कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. शनिवार को 309 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई और 12 से अधिक लोगों की मौत हो गई. जिले में कोरोना संक्रमित के कुल एक्टिव मरीज 1785 हैं. शनिवार को 109 लोग स्वस्थ होकर घर लौटे.

जिला अस्पताल में मरीजों का रिकार्ड नहीं
कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर शनिवार को कलेक्ट्रेट के नवीन सभागार में बैठक आयोजित की गई. इस दौरान इन्टीग्रेटेड कन्ट्रोल एंड कमांड सेंटर की प्रभारी अधिकारी स्मृति गौतम ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में फेसलिटी एलोकेशन नहीं हो पा रहा है. अस्पताल के आपरेटर्स से जानकारी किये जाने पर संज्ञान में आया कि उनके पास मरीजों का कोई भी रिकार्ड नहीं है. निर्देश दिये गये हैं कि संयुक्त चिकित्सालय में फेसलिटी एलोकेशन कराया जाना सुनिश्चित करें.

बस स्टेशन पर यात्री दे रहे गलत पता
स्मृति गौतम ने बताया कि बस स्टेशन एवं रेलवे स्टेशन पर कोविड-19 की जांच के दौरान यात्रियों के द्वारा अपने पते को छुपाया जा रहा है. जिससे कोविड पॉजिटिव आने पर उनको होम आईसोलेशन या कोविड अस्पताल में भर्ती कराने में समस्या आ रही है. निर्देश दिये गये हैं कि बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन पर आधार कार्ड लेकर कोविड-19 की जांच की जाए.

दो मरीजों को एक सिलेंडर
कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत निजी चिकित्सालयों के द्वारा ऑक्सीजन की लगातार मांग की जा रही है. मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीपी सिंह ने अवगत कराया कि एक ऑक्सीजन के सिलेंडर से दो मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकती है. इस सम्बन्ध में अधोहस्ताक्षरी ने निर्देश दिये कि दो मरीजों को एक सिलेंडर से प्रशासन द्वारा नामित कर्मचारी के वेरीफिकेशन के उपरांत ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाए. नगर मजिस्ट्रेट शासन के निर्देशानुसार प्रोटोकाल जारी करें.

यह भी पढ़ेंः-रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर CMO कार्यालय में हंगामा

सरकारी कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या उपलब्ध करायें
निर्देश दिये गये हैं कि जनपद में जिन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन सहित बेड उपलब्ध हैं. उसकी सूचना मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल और इन्टीग्रेटेड कन्ट्रोल एण्ड कमाण्ड सेण्टर को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें. जिससे वहां कोविड-19 से संक्रमित मरीज को भर्ती कराया जा सके. मुख्य चिकित्साधिकारी सम्बन्धित चिकित्सा अधीक्षक के साथ तैयारियां करें.

निजी अस्पतालों में आक्सीजन खपत की लॉग बुक नहीं
उपजिलाधिकारी कोल रंजीत सिंह ने अवगत कराया कि कोविड-19 के उपचार के लिए जिन हॉस्पिटल को अनुमति प्रदान की गई है. उनके द्वारा ऑक्सीजन बेड पर आश्रित मरीजों के सापेक्ष कुल खपत ऑक्सीजन की कोई लॉग बुक नहीं बनाई गई है. इस बारे में निर्देश दिये गये हैं कि निजी चिकित्सालयों के नोडल अधिकारी तत्काल ऑक्सीजन की खपत का लाग बुक बनायें. ये भी निर्देश दिये हैं कि अपर जिलाधिकारी वित्त और राजस्व, मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा निजी चिकित्सालयों को उपलब्ध कराई जा रही रेमडेसिविर इन्जेक्शन की आपूर्ति एवं खपत का विवरण प्रस्तुत करें. निजी और सरकारी चिकित्सालयों में ऑक्सीजन बेडों की संख्यओं को बढ़ाए जाने के निर्देश भी दिये गये हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details