उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़: शहर में पिछले 118 साल से निकल रहा है अद्भुत फूल डोल मेला

अलीगढ़ में होली के आठवें दिन फूल डोल मेला बड़े धूमधाम से मनाया गया. मेले में महापुरुषों और देवी-देवताओं की खूबसूरत झांकियों का नजारा देखने लायक था. शहर में यह मेला पिछले 118 साल से निकाला जा रहा है .

By

Published : Mar 29, 2019, 4:51 AM IST

फूल डोल मेला धूमधाम से मनाया गया

अलीगढ़ : शहर में होली के आठवें दिन फूल डोल मेला बड़े धूमधाम से मनाया गया . मेले की रौनक जयगंज इलाके के महामंगलेश्वर मंदिर से सासनी गेट के अंजनी कुमार स्कूल तक देखने को मिली. इस दौरान महापुरुषों और देवी-देवताओं की खूबसूरत झांकियों का नजारा देखने लायक था औरलोगों ने भक्तिमय गीतों पर जमकर होली भी खेली.


शहर में यह मेला पिछले 118 साल से निकाला जा रहा है . इसमें 50 से 60 झांकियां देखने को मिली. जो खूबसूरती से सजाई गई थी . फूल डोल मेला होली के आठवें दिन मनाया जाता है. शहर के कोरी समाज के लोग इस दिन को बड़े धूमधाम से मनाते हैं. मेले में किसी को आमंत्रित नहीं किया जाता है. बल्कि विभिन्न धर्मों व समाज के लोग इसमें शामिल होते हैं .

लोगों ने फूल डोल मेला धूमधाम से मनाया.

वहीं जो लोग होली पर नहीं मिल पाते हैं. उनके लिए एक दिन निश्चित किया जाता है और होली के आठवें दिन पूरे समाज के लोग एकत्रित होते हैं. कोरी समाज के पूर्वजों ने इसे फूल डोल मेला नाम दिया है . फिर समाज के लोग आपस में होली मिलते हैं.


वहीं मेले के आयोजक संजू बजाज ने बताया कि समाज में संस्कृति के प्रति लोगों को जागरूक करना और संगठित रहने का मैसेज देना मेले का मुख्य उद्देश्य है . वहींमेला समिति के महामंत्री राजकुमार ने बताया कि इस बार मेले को भव्य रूप दिया गया है क्योंकि शोभायात्रा में मोहल्लों से भी लोग झांकियों को सजाकर शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details