उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भोपाल-आगरा-निजामुद्दीन रूट पर एक अप्रैल से दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

By

Published : Mar 29, 2023, 7:17 PM IST

भोपाल से निजामुद्दीन के बीच वंदे भारत ट्रेन को दौड़ाने के लिए रेलवे की ओर से हरी झंडी मिल गई है. भोपाल-आगरा-निजामुद्दीन रूट पर एक अप्रैल से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी. आगरा कैंट पर वंदे भारत ट्रेन के संचालन को लेकर निरीक्षण किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

आगरा:भोपाल-आगरा-निजामुद्दीन रूट पर एक अप्रैल से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ेगी. जिससे आगरा आने-जाने वाले यात्री और पर्यटकों का वंदे भारत ट्रेन में बैठने का सपना पूरा होगा. भोपाल से निजामुद्दीन के बीच वंदे भारत ट्रेन को दौड़ाने के लिए रेलवे की ओर से हरी झंडी मिल गई है. रेलवे विभाग ने इसे अमलीजामा पहने के लिए तैयारियों में जुट गया है. इसको लेकर ही आगरा- निजामुद्दीन के बीच मंगलवार दोपहर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन किया गया था. भले ट्रायल रन में होडल के पास नीलगाय आने से हादसा हुआ था. लेकिन जिस तरह से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में रेलवे ट्रैक पर अपनी गति दिखाई है, उससे रेल मंत्रालय और रेलवे के अधिकारियों के चेहरे खिले हुए हैं. इसलिए रेलवे के अधिकारियों ने बुधवार आगरा कैंट पर वंदे भारत ट्रेन के संचालन को लेकर निरीक्षण किया.

स्वदेशी सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत का 28 मार्च को आगरा कैंट से निजामुद्दीन दिल्ली तक ट्रायल रन किया गया. आगरा कैंट स्टेशन से दोपहर 3 बजे वंदे भारत ट्रेन रेलवे ट्रैक पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी. ट्रायल में ऑल इज वेल रहा. बस कोसी स्टेशन से आगे होडल स्टेशन पर ट्रेन से नीलगाय टकरा गई. जिससे कैटल गार्ड क्षतिग्रस्त हो गया था. इसके बाद ही रेलवे ने वंदे भारत को भोपाल से निजामुद्दीन के बीच चलाने के लिए हरी झंडी दे दी है.

पीएम नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी:पीएम नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता में स्वदेशी वंदे भारत ट्रेन है. वंदे भारत ट्रेन अब तक कई राज्यों में चलाई जा चुकी है. लेकिन, आगरा और भोपाल की जनता की भी हसरत एक अप्रैल से पूरी होने लगेगी. भोपाल से निजामुद्दीन के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे. 2 अप्रैल से वंदे भारत ट्रेन का यात्रियों के लिए संचालन शुरू हो जाएगा. आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि एक अप्रैल-2023 यानी शनिवार से भोपाल से वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ होने जा रहा है. भोपाल से ट्रेन दोपहर तीन बजे चलेगी. जो लगभग रात 9 बजे आगरा कैंट स्टेशन पहुंचेगी. आगरा में भी जनप्रतिनिधियों द्वारा इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा.

वंदे भारत ट्रेन की खासियत:स्वदेशी वंदे भारत ट्रेन बाहर से जितनी सुंदर है, अंदर से उतनी ही बेहतरीन है. वंदे भारत 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है. जिसे बढ़ाकर 200 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है. इस ट्रेन को 100 किलोमीटर तक की स्पीड पकड़ने में केवल 52 सेकेंड का समय लगता है. ट्रेन के कोच की बात करें तो इसमें ऑटोमेटिक दरवाजे हैं. ट्रेन के कोच को 2 क्लास में बांटा गया है. एग्जीक्यूटिव 1 और एग्जीक्यूटिव 2.क्लास हैं. एग्जीक्यूटिव वन में घूमने वाली सीट हैं. जबकि एग्जीक्यूटिव टू में सीटों को घुमाया नहीं जा सकता है.

यह भी पढ़ें:आगरा से दिल्ली तक दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, ट्रायल रन में 160 किमी की स्पीड पर चलेगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details