उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आगरा: एक ही रोल नंबर से दो परीक्षार्थियों ने दी 12वीं की परीक्षा

उत्तर प्रदेश में अभी अनामिका प्रकरण थमा भी नहीं था कि माध्यमिक शिक्षा परिषद का बड़ा कारनामा चर्चा का विषय बन गया है. मामला आगरा जिले का है, जहां एक ही रोल नंबर पर दो स्टूडेंट्स ने यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा दी. इसमें एक छात्र तो दूसरी छात्रा है. दोनों अलग-अलग विद्यालय और संकाय के स्टूडेंट हैं.

same roll number of two students in agra
आगरा में दो स्टूडेंट्स ने एक ही रोल नंबर से दी 12वीं की परीक्षा.

By

Published : Jun 11, 2020, 5:20 PM IST

Updated : Jun 11, 2020, 5:32 PM IST

आगरा: जनपद में एक ही रोल नंबर से दो परीक्षार्थियों द्वारा 12वीं की परीक्षा देने का मामला सामने आया है. वहीं जब प्रयोगात्मक परीक्षा देने दोनों परीक्षार्थी पहुंचे तो लापरवाही पकड़ में आई. इससे अब माध्यमिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है. डीआईओएस रवींद्र सिंह ने मामले की जांच जीआईसी के प्रधानाचार्य को सौंप दी है.

शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप.

इस तरह हुआ मामले का खुलासा
पंचकुइयां स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में बुधवार को छूटी प्रयोगात्मक परीक्षाएं हुईं. यहां पर लाखन सिंह इंटर कॉलेज, बाह का छात्र कुलदीप और एसजीएसबी गर्ल्स इंटर कॉलेज, बरारा की छात्रा आरती पहुंची. दोनों का रोल नंबर 0094522 है. एक ही रोल नंबर पर दो परीक्षार्थी प्रयोगात्मक परीक्षा देने पहुंचे तो राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अरुण कुमार सिंह ने इसकी जानकारी तत्काल जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ ही दोनों विद्यालयों के प्रधानाचार्य को इस बारे में सूचना दी.

राजकीय इंटर कॉलेज.

अलग-अलग परीक्षा केंद्र पर दी लिखित परीक्षा
छात्र और छात्रा संस्थागत परीक्षार्थी हैं. दोनों विज्ञान वर्ग के पंजीकृत परीक्षार्थी हैं. छात्र कुलदीप गणित तो छात्रा जीव विज्ञान वर्ग की है. छात्र कुलदीप ने हरिप्रसाद राजाराम इंटर कॉलेज, बाह में तो छात्रा आरती ने किशन सिंह इंटर कॉलेज, पथौली में लिखित परीक्षा दी है.

छात्रा का प्रवेश पत्र.

अधिकारियों ने मांगे दस्तावेज
एसजीएसबी गर्ल्स इंटर कॉलेज, बरारा की प्रधानाचार्या ऊषा पाल ने बताया, 'जीआईसी और डीआईओएस कार्यालय ने हमारे पास फोन किया था और कहा था कि छात्रा आरती के मूल दस्तावेजों के साथ कार्यालय में मिलें, क्योंकि एक ही रोल नंबर पर दो स्टूडेंट ने 12वीं की लिखित परीक्षा दी है. छात्रा आरती हमारे यहां की संस्थागत विद्यार्थी है.'

छात्र का प्रवेश पत्र.

डीआईओएस रवींद्र सिंह का कहना है कि एक ही रोल नंबर पर दो परीक्षार्थियों के 12वीं की लिखित परीक्षा देने की जानकारी बोर्ड को दे दी गई है. दोनों परीक्षार्थी जब छूटी लिखित प्रयोगात्मक परीक्षा देने राजकीय इंटर कॉलेज आए तो मामला पकड़ में आया है. इसकी जांच जीआईसी के प्रधानाचार्य अरुण कुमार सिंह को सौंपी गई है.

यूपी में टॉप पर आगरा का कोरोना रिकवरी रेट, 822 संक्रमित ठीक

डीआईओएस ने कहा कि एक ही रोल नंबर के दो परीक्षार्थी कैसे हो सकते हैं. जांच रिपोर्ट आने पर ही इस बारे में कुछ कहा जा सकता है कि किस स्तर पर लापरवाही हुई है.

Last Updated : Jun 11, 2020, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details