उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा में महिलाओं को दी जा रही ट्रेनिंग, घर-घर जाकर लेंगी बिजली मीटर रीडिंग

By

Published : Feb 20, 2021, 1:55 PM IST

दक्षिणांचल के मीटर रीडिंग और बिल कलेक्शन के लिए अब महिलायें भी काम करती नज़र आयेंगी. शुक्रवार को दक्षिणांचल बिजली वितरण निगम के एमडी कार्यालय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया.

आगरा में महिलाओं को दी जा रही ट्रेनिंग, घर-घर जाकर लेंगी बिजली मीटर रीडिंग
आगरा में महिलाओं को दी जा रही ट्रेनिंग, घर-घर जाकर लेंगी बिजली मीटर रीडिंग

आगराःशुक्रवार को दक्षिणांचल बिजली वितरण निगम के एमडी कार्यालय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में सेल्फ हेल्फ ग्रुप की महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. कार्यशाला में दक्षिणांचल बिजली वितरण निगम की महाप्रबंधक सौम्या अग्रवाल और मुख्य विकास अधिकारी जे रीभा मौजूद रहीं. उन्होंने मीटर रीडिंग और बिल कलेक्शन के काम की सभी को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बिजली कर्मचारी घर-घर जाकर मीटर रीडिंग और बिल कलेक्शन का काम करेंगे.

महिलाओं को दी जा रही ट्रेनिंग

सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को जोड़ने की तैयारी

दक्षिणांचल बिजली वितरण निगम की एमडी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिये सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को बिजली विभाग से जोड़ा जा रहा है. इन महिलाओं को अभी ट्रेनिंग दी जा रही है. जो महिलायें इच्छुक होंगी, उन्हें मीटर रीडिंग और बिजली कनेक्शन के काम में लगाया जायेगा.

1 मीटर रीडर देखेगा 15 घर

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि सेल्फ हेल्प ग्रुप की करीब 136 महिलायें इस कार्यशाला में मौजूद हैं. जिन्हें बारीकी से मीटर रीडिंग और बिल कलेक्शन की जानकारी दी गयी है. उन्होंने बताया कि जिन महिलाओं को इस काम करने की इच्छा होगी, उन्हें ट्रेंड किया जायेगा. इसके साथ ही मोबाइल पर बिजली मीटर रीडिंग वाले कलेक्शन का ऐप डाउनलोड कराया जायेगा. उसके बाद उन्हें क्षेत्र बांटे जायेंगे. 1 मीटर रीडर को करीब 15 घरों का क्षेत्र दिया जायेगा. घर-घर जाकर उन्हें लोगों के बिजली मीटर रीडिंग लेनी होगी. इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर वहीं मोबाइल से बिल भी बनाना होगा.

महिला सशक्तिकरण को मिलेगा बल

मुख्य विकास अधिकारी जे रीभा ने बताया कि बिजली विभाग का ये एक अनूठा प्रयास है. इसके माध्यम से महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा. वहीं हेल्प सेल्फ ग्रुप की महिलायें आत्मनिर्भर बनेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details