उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा: सियाराम के जयघोष के साथ शुरू होगा इंटरनेशनल फेयर ताज महोत्सव

By

Published : Feb 17, 2020, 11:47 PM IST

सियाराम के जयघोष के साथ मंगलवार की शाम से शिल्‍प और संस्‍कृति के ताजमहोत्‍सव का आगाज होगा. ताजमहोत्सव के अवसर पर सियाराम परमधाम नामक नृत्‍य नाटिका मुख्‍य आकर्षण होगी. इतना ही नहीं 21 फरवरी को शिवरात्रि के अवसर पर गंगा अवतरण नृत्‍य नाटिका शिव महिमा का बखान भी करेगी.

etv bharat
18 फरवरी से होगी ताज महोत्सव की शुरुआत.

आगरा:18 फरवरी से 27 फरवरी तक आगरा में इंटरनेशनल फेयर ताज महोत्‍सव का आयोजन होने जा रहा है. कमिश्‍नर अनिल कुमार ने बताया कि देश भर से आए 258 शिल्पी इस महोत्सव में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. उद्घाटन के अवसर पर होने वाले मुख्‍य सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का नाम सियाराम परमधाम है, जिसका आरंभ सियाराम के जयघोष से होगा. पूर्व में भी राम पर आधारित नाटिका से आयोजन की शुरुआत हो चुकी है. कमिश्नर ने बताया कि महोत्सव के दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के 24 फरवरी को होने वाले आगरा दौरे से लोगों को अधिक परेशानी न हो इसका ध्‍यान रखा जाएगा.

शिल्पग्राम में साज-सज्जा और अन्य व्यवस्थाएं करने का काम दिन-रात चल रहा है. सोमवार सुबह से ही शिल्पी आने शुरू हो गए हैं. स्‍टॉल आवंटन भी किया जा रहा है. 10 दिन तक मुख्य मंच देश के कोने-कोने से जुटे कलाकारों की प्रस्तुतियों से झंकृत होगा.

18 फरवरी से होगी ताज महोत्सव की शुरुआत.

इस बार ताज महोत्सव की थीम 'संस्कृति के रंग-ताज के संग' रखी गई है. 18 से 27 फरवरी तक शिल्पग्राम और सूरसदन में प्रस्तुतियां होंगी. 19 से 27 फरवरी तक सदर बाजार स्थित मुक्ताकाशीय मंच पर शाम को कार्यक्रम होंगे. शिल्पग्राम में देश के कोने-कोने से शिल्पी आ रहे हैं. इसके लिए यहां 360 स्टॉल बनाई गई हैं, जिनमें करीब 270 स्टॉल शिल्पियों के लिए निर्धारित हैं.

महोत्सव में भाग लेने को सोमवार से शिल्पियों का पहुंचना और स्टॉल आवंटन शुरू हो जाएगा. इस बार महोत्सव में सामाजिक संदेशों के साथ पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जाएगा. वाराणसी का सिल्क, लखनऊ का चिकन, पंजाब की फुलकारी, सहारनपुर का फर्नीचर, भदोही का कारपेट, खुर्जा की पॉटरी, कश्मीर का शूट व पश्मीना शॉल, फरीदाबाद का टेराकोटा, प. बंगाल की कांथा साड़ी आदि.

इसे भी पढ़ें-19 फरवरी को होगी 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' की पहली बैठक

ये होंगे ताज महोत्सव के मुख्य आकर्षण-

  • 22 फरवरी: होटल क्लार्क शीराज मेकं स्फीहा और टूरिज्म गिल्ड द्वारा सेमिनार बियोंड द ताज.
  • 19 से 21 फरवरी: ट्रैवल राइटर्स और ट्रैवल ब्लॉगर्स कॉन्क्लेव होगा.
  • 21 फरवरी: होटल ताज खेमा में ओपन सेशन होगा.
  • 22 व 23 फरवरी: अशोक कॉसमॉस मॉल में आगरा ग्रीन फेस्टिवल.

इंटरनेशनल सरताज महोत्सव में मंगलवार से कला और संस्कृति का संगम होगा. इस बार ताज महोत्सव की थीम संस्कृति के रंग ताज के संग है. 10 दिन तक चलने वाले इस महोत्सव में लघु भारत नजर आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details