उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुफ्त में देखिए ताजमहल और आगरा के स्मारक, इस खास दिन मिलेगी फ्री एंट्री

By

Published : Apr 15, 2022, 10:30 AM IST

Updated : Apr 15, 2022, 11:11 AM IST

आगरा में ताजमहल को देखने का प्लान बना रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने विश्व धरोहर दिवस पर आगरा के सभी स्मारकों में फ्री एंट्री के निर्देश दिए हैं. ये सुविधा 18 अप्रैल को मिलेगी.

etv bharat
मुफ्त में देखिए ताजमहल

आगरा:मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करने वालों के लिए खुशखबरी है. 18 अप्रैल को ताजमहल के साथ आगरा किला, फतेहपुर सीकरी और एत्मादउद्दौला स्मारक समेत अन्य संरक्षित स्मारकों में प्रवेश निशुल्क रहेगा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने विश्व धरोहर दिवस पर आगरा के सभी स्मारकों में फ्री एंट्री के निर्देश दिए हैं. इससे बिना टिकट लिए ही पर्यटक सभी स्मारकों का भ्रमण कर सकते हैं.


हर साल 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है. इस अवसर पर एएसआई की ओर से सभी स्मारकों में निशुल्क एंट्री के निर्देश दिए गए हैं. जिससे लोग सभी संरक्षित विश्व धरोहरों के प्रति जागरूक हों और उनके संरक्षण, संवर्धन में एएसआई की मदद करें. वैसे ताजमहल देखने के लिए भारतीय पर्यटकों को 250 रुपए और विदेशी पर्यटकों को 1300 की टिकट लेनी होती है. लेकिन, 18 अप्रैल यानी सोमवार को ताजमहल सहित अन्य तमाम स्मारकों का भ्रमण कर सकते हैं.

आगरा के स्मारक

स्मारकों के प्रति जागरूक करेंगे:एएसआई आगरा सर्किल के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि धरोहर सहेजने और नई पीढ़ी को विरासत बचाने का संदेश देने के लिए विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है. इसलिए इस दिन सभी स्मारकों में पर्यटकों की एंट्री फ्री रहेगी. इस दिन बच्चों को स्मारकों के संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाता है.

फोटो प्रदर्शनी लगेगी:पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि विश्व धरोहर दिवस पर 18 अप्रैल को फतेहपुर सीकरी में फोटो प्रदर्शनी लगाई जाएगी. जिससे लोग जागरूक हों. इसके साथ ही सभी स्मारकों पर पर्यटकों को जागरूक करने के लिए बैनर भी लगाए जाएंगे. जिसमें पर्यटकों से अपील होगी कि, वे स्मारकों को खुरचें नहीं. उन पर नाम भी नहीं लिखें. इसके साथ ही पर्यटकों से अपील है कि स्मारकों के पत्थरों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएं.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Apr 15, 2022, 11:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details