उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ताजमहल में बम की फर्जी सूचना देने वाला युवक बोला, मेरे मन में थी शंका इसलिए 112 पर किया फोन

By

Published : Mar 4, 2021, 10:32 AM IST

Updated : Mar 5, 2021, 12:49 AM IST

विस्फोटक रखने की सूचना पर ताज महल को किया गया बंद
विस्फोटक रखने की सूचना पर ताज महल को किया गया बंद

00:07 March 05

आरोपी युवक बोला मेरे मन में शंका थी इसलिए मैंने 112 पर किया कॉल

ताजमहल में बम की फर्जी सूचना देने युवक गिरफ्तार

एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी
धमकी का काॅल करने वाले को पुलिस ने फिरोजाबाद से दबोच लिया. उसका नाम विमल कुमार है. एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि विमल कुमार की उम्र करीब 30 साल है. वह एमकाॅम है. बेरोजगार है. उससे पूछताछ की जा रही है. उसने किस मनोदशा में काॅल किया. इसकी छानबीन की जा रही है. क्योंकि, उसकी मानसिक हालत सही नहीं बताई जा रही है. उसका उपचार चल रहा था. यह भी बात सामने आई है. मगर, उसने धमकी के काॅल से कानून व्यवस्था खराब करने का प्रयास किया. इसलिए उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी. 

मैंने काॅल करके किया था सतर्क 
धमकी का काॅल करने वाले विमल का कहना है कि, पहले मैंने कहा था कि, रामतेज हाॅस्पिटल के पास सतर्क कर दो. ताजमहल के आसपास अलर्ट कर दो. मुझे शंका आ रही थी. वहां पर बम लगा हुआ है. मैंने 112 पर काॅल किया था. मैंने कहा था कि, मेरी भर्ती कैंसिल हो गई है. लड़के सेना में भर्ती की तैयारी करते हैं. अब फिर से तैयारी करेंगे. वे देश सेवा के लिए जाते हैं. मैंने रामतेज हाॅस्पिटल या ताजमहल के आसपास बम रखा हुआ है. यह सूचना दी थी.

14:20 March 04

ताज को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले के बारे में पुलिस ने शेयर की जानकारी

फिरोजाबाद:ताजमहल को बम से उड़ा देने की धमकी देने वाला फिरोजाबाद पुलिस के हत्थे चढ़ गया है. हालांकि पुलिस ने उसे मीडिया के सामने तो पेश नहीं किया लेकिन फ़िरोजाबाद के एसएसपी अजय कुमार ने इस आशय की पुष्टि जरूर की है कि उस को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की जा रही है और जो भी खास बात निकलेगी उसको भी सभी से शेयर किया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कॉलर ने जो धमकी दी है उसमें कोई सच्चाई नहीं है. उसका आगरा में मानसिक इलाज़ चल रहा है.

13:46 March 04

सब सुरक्षित, सीआईएसएफ मुस्तैद: ASI

जानकारी देते एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद

एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार का कहना है कि, किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सीआईएसफ और यूपी पुलिस तैयार है. जैसे ही धमकी का फोन आया था. ताजमहल आने वाले हर पर्यटक के दोनों ही एंट्री गेट पर सीआईएसएफ के जवान सही तरीके से तलाशी लेते हैं. इसलिए ताज महल के अंदर किसी भी तरह विस्फोटक पदार्थ या कोई प्रतिबंधित वस्तु पहुंचने की कोई संभावना नहीं है.  

13:41 March 04

ताजमहल परिसर में विस्पोटक की सूचना से हड़कंप

ताजमहल से सीधी तस्वीरें

आईजी सतीश गणेश ने जानकारी देते हुए बताया कि ताजमहल के अंदर किसी भी प्रकार का विस्फोटक नहीं मिला है. यह सूचना पूरी तरह से फर्जी निकली

10:26 March 04

अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन पर विस्फोटक रखने की सूचना दी गई थी.

जानकारी देते IG सतीश गणेश

आगरा:ताजमहल के अंदर विस्फोटक होने की खबर से सुबह हड़कंप मच गया. बम और धमाके की सूचना की धमकी से 2 घंटे तक पूरे परिसर में हलचल तेज रही. पुलिस और सीआईएसफ के जवानों ने बम डिस्पोजल दस्ते के साथ ताजमहल के चप्पे-चप्पे की छानबीन की. इसके बाद पुलिस ने फेक कॉल करने वाले युवक को भी दबोच लिया. करीब 2 घंटे की दहशत के बाद फिर से ताजमहल में पर्यटकों की एंट्री शुरू हुई. ईटीवी भारत ने एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंतकुमार स्वर्णकार से खास बातचीत की.  उन्होंने बताया कि ताजमहल के चप्पे-चप्पे की छानबीन में कोई भी विस्फोटक पदार्थ नहीं मिला है. जिस युवक ने 112 पर ताज महल में विस्फोटक पदार्थ होने की सूचना दी थी. उसे भी पकड़ लिया गया है.  

सुबह आया था धमकी वाला फोन

बता दें कि ताजमहल में बम और धमाके की धमकी का फोन सुबह 8:30 बजे के करीब आया था. इसके बाद सीआईएसएफ और पुलिस हरकत में आई. बम डिस्पोजल दस्ते को बुला लिया गया. ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेट से पर्यटकों की एंट्री बंद कर दी गई. इसके साथ ही ताजमहल में मौजूद पर्यटकों के साथ ही लाइसेंस धारी फोटोग्राफरों को भी पूर्वी और पश्चिमी गेट से बाहर निकाल दिया गया ,फिर पुलिस और सीआईएसएफ के जवानों की छानबीन बीडीएस और डॉग के साथ शुरू हुई , जो करीब 10:45 बजे तक चली.  

नहीं मिला विस्फोटक पदार्थ

एएसआई के अधीक्षण पुरात्तवविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि, ताजमहल की सही तरह से छानबीन की गई है. कोई विस्फोटक पदार्थ नहीं मिला है. इसके बाद अब पर्यटकों को ताजमहल में एंट्री दी जा रही है. विस्फोटक पदार्थ की धमकी भरे फोन की वजह से करीब 2 घंटे तक ताजमहल में पर्यटकों की एंट्री बंद कर दी गई थी.  

सब सुरक्षित, सीआईएसएफ मुस्तैद

एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार का कहना है कि, किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सीआईएसफ और यूपी पुलिस तैयार है. जैसे ही धमकी का फोन आया था. ताजमहल आने वाले हर पर्यटक के दोनों ही एंट्री गेट पर सीआईएसएफ के जवान सही तरीके से तलाशी लेते हैं. इसलिए ताज महल के अंदर किसी भी तरह विस्फोटक पदार्थ या कोई प्रतिबंधित वस्तु पहुंचने की कोई संभावना नहीं है.  

Last Updated : Mar 5, 2021, 12:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details