उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ताज हेरिटेज कॉरिडोर: यमुना किनारे ताज से किला तक हरियाली

ताज हेरिटेज कॉरिडोर ताजमहल और किले के बीच ताज व्यू गार्डन में हरियाली विकसित करने के साथ ही पाथवे पर इंटरलॉक टाइल लगाई जाएगी. केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने एएसआई के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ताज व्यू गार्डन को हरा-हरा विकसित करना है.

केंद्रीय मंत्री ने ताज हेरिटेज कॉरिडोर में ताज व्यू गार्डन विकसित करने का निर्देश दिया है.

By

Published : Feb 14, 2019, 11:26 PM IST

आगरा : केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने ताजमहल और किले के बीच 'ताज हेरिटेज कॉरिडोर' का शिलान्यास किया. केंद्रीय मंत्री ने ताज हेरिटेज कॉरिडोर में ताज व्यू गार्डन विकसित करने का निर्देश दिया है. इस काम को पूरा करने की तय सीमा तीन मार्च रखी गई है.

केंद्रीय मंत्री ने ताज हेरिटेज कॉरिडोर में ताज व्यू गार्डन विकसित करने का निर्देश दिया है.


केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा के साथ एससी-एसटी आयोग के अध्यक्ष और आगरा सांसद राम शंकर कठेरिया और आगरा के मेयर नवीन जैन समेत एएसआई के अधिकारी भी थे. ताजमहल और किले के बीच ताज व्यू गार्डन में हरियाली विकसित करने के साथ ही पाथवे पर इंटरलॉक टाइल लगाई जाएगी. केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने एएसआई के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ताज व्यू गार्डन को हरा-हरा विकसित करना है.


महेश शर्मा ने कहा कि ताजमहल देखने वाले लोग यहां जरूर आए और यहां आकर अपनी फोटोग्राफी कराएं. इसके साथ ही अगर यहां पर ओपन थिएटर बनाए जाए और उसमें शाम के समय कोई कार्यक्रम हो तो बहुत ही बेहतर होगा. उन्होंने एएसआई के अधिकारियों से कहा कि इस कार्य के लिए फंड की कमी नहीं है.


2006 सुप्रीम कोर्ट ने दिए थे निर्देश
पहले ही एक दशक से भी ज्यादा समय से ताज हेरिटेज कॉरिडोर सुधार की बाट जोह रहा था. अब यहां हरियाली हकीकत बनने जा रही है. ताज और आगरा किले के बीच स्थित ताज हेरिटेज कॉरिडोर पर वर्ष 2016 में हरियाली विकसित करने का निर्देश सुप्रीम कोर्ट ने दिया था. लंबे अंतराल के बाद एएसआई को प्रशासन की ओर से 20 एकड़ जमीन चिन्हित करके दी गई. यहां हरियाली विकसित करने के लिए एएसआई ने 'एनवायरमेंटल डेवलपमेंट ऑफ गार्डन एरिया बिटवीन आगरा एंड ताजमहल' पर काम शुरू किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details