उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ताजमहल की बाउंड्रीवॉल से सटी व्यावसायिक गतिविधियां बंद करने की मियाद खत्म, मगर कार्रवाई आज नहीं

By

Published : Oct 18, 2022, 8:50 AM IST

ताजमहल की बाउंड्रीवॉल से 500 मीटर की परिधि में व्यावसायिक गतिविधियां बंद करने की मियाद खत्म होने पर आज होने वाली कार्रवाई को आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) ने रोक दिया है. वहीं, व्यापारियों ने सीएम से मदद की गुहार लगाई है.

ताजमहल की बाउंड्रीवॉल के पास व्यावसायिक गतिविधियां.
ताजमहल की बाउंड्रीवॉल के पास व्यावसायिक गतिविधियां.

आगरा: आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) की ताजमहल की बाउंड्रीवॉल से 500 मीटर की परिधि में व्यावसायिक गतिविधियां बंद करने की मियाद सोमवार शाम खत्म हो गई. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एडीए ने 17 अक्टूबर तक दुकानें बंद करने का नोटिस दिया था. सीएम योगी के निर्देश पर सोमवार को आगरा डीएम और अधिकारियों के साथ व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल की दो चरण की वार्ता हुई. लेकिन, कोई ठोस नतीजा नहीं निकला. एडीए ने विधिक राय लेने के लिए सिर्फ मंगलवार की कार्रवाई रोक दी है. इसके बाद एडीए आगे की रणनीति बनाएगा. व्यापारियों को मोहलत मिलेगी या नहीं. अभी भी इस पर संशय बरकरार है.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 26 सितंबर 2022 को ताजमहल की बाउंड्रीवॉल से 500 मीटर के दायरे में सभी व्यावसायिक गतिविधियां बंद करने का आदेश एडीए को दिया था. इस पर एडीए ने सर्वे कराया और व्यापारियों को 17 अक्टूबर तक दुकानें खाली करने की अंतिम तारीख दी. इसके बाद पुलिस व प्रशासन की मदद से दुकानें बंद कराने की बात कही थी. एडीए अभी तक 3000 से ज्यादा प्रतिष्ठान का सर्वे कर चुका है.

एडीए के नोटिस के विरोध में करीब 30 हजार लोग आ गए हैं. क्योंकि, उनकी रोजी रोटी पर संकट आ गया है. इसको लेकर जनता विरोध प्रदर्शन कर रही है. लोगों ने अपनी दुकान, होटल, रेस्टोरेंट, फैक्ट्री और अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान पर काले झंडे लगा दिए हैं. व्यापारियों ने मदद की गुहार रविवार को सीएम योगी और मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा से लगाई थी. इस पर शासन ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है. इसको लेकर सोमवार को डीएम नवनीत चहल ने कैंप कार्यालय पर 15 विभागों के अधिकारियों और ताजगंज के व्यापारियों की बैठक की. लेकिन, इसमें कोई ठोस निर्णय नहीं हुआ है. क्योंकि, बैठक में व्यापारियों ने छह महीने की मोहलत के साथ ही सुप्रीम कोर्ट से स्टे मिलने और याचिका दायर करने तक कार्रवाई नहीं करने की बात कही. इस पर पुलिस, प्रशासन, एडीए और नगर निगम अधिकारियों ने मंथन किया. लेकिन, सोमवार देर रात तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है.

यह भी पढ़ें:यूपी SSF को 5 और एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्मेदारी मिली, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

डीएम आगरा नवनीत सिंह चहल ने बताया कि सोमवार रात दस बजे तक चली बैठक में यह निर्णय हुआ है कि इस मामले में एडीए विधिक राय लेगा. इसलिए, अब मंगलवार को दुकानों को जबरन बंद नहीं किया जाएगा. एडीए ने अपनी कार्रवाई एक दिन के लिए टाल दी है. इस बारे में छावनी विधायक व पूर्व मंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने बताया कि सीएम योगी ने व्यापारियों के हित को ध्यान में रखा है. अफसरों से पूरे मामले में रिपोर्ट मांगी है. आज प्रशासन के साथ बैठक में व्यापारियों के विरुद्ध कार्रवाई नहीं होगी, ऐसा आश्वासन मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details