उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सिल्ट के चलते 'गंगाजल' की आपूर्ति बंद, आगरा में 2 दिन तक रहेगा पानी का संकट

By

Published : Jun 22, 2021, 9:50 PM IST

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण नदियों में पहाड़ों का मलबा गिरने से गंगाजल में भारी मात्रा में सिल्ट आ रही है. इससे अगले दो दिनों तक आगरा में पानी की किल्लत बने रहने की संभावना है.

प्रतिकात्मक चित्र.
प्रतिकात्मक चित्र.

आगरा:जनपद के जीवनी मंडी वाटर वर्क्स व सिकंदरा वाटर वर्क्स से जुड़े क्षेत्रों में 2 दिन तक गंगाजल की सप्लाई कम रहेगी. क्योंकि उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण नदियों में पहाड़ों का मलबा गिर रहा है. जिस वजह से गंगाजल में सिल्ट काफी मात्रा में आ रही है. जिस कारण अपर गंगा कैनाल से गंगाजल की सप्लाई कम कर दी है. 2 दिन तक लोगों को गंगाजल की आपूर्ति कम मिलेगी.

बुधवार शाम तक नहर से पानी को छोड़ा जाएगा
गंगाजल इकाई जल निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर आरके गुप्ता ने बताया कि अभी फिलहाल गंगाजल में काफी मात्रा में सिल्ट आ रही है. इसलिए गंगाजल की सप्लाई कम दी गई है. बुधवार की शाम तक नहर से पानी छोड़ा जाएगा. बुलंदशहर के पालडा में और उसके बाद जाकर सप्लाई पहले की तरह देना शुरू कर दिया जाएगा.

सिर्फ 2 दिन के लिए रहेगा पानी का संकट
दोनों ही वाटर वर्क्स से जुड़े क्षेत्रों में 2 दिन तक पानी का संकट रहेगा. इसलिए पानी को कम फैलाने की हिदायत जल विभाग ने दी है. प्रोजेक्ट मैनेजर आर के गुप्ता ने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा जानकारी दी गई है कि अपर गंगा कैनाल से पानी की सप्लाई बुलंदशहर के पालडा में आती है. अपर गंगा कैनाल में सिल्ट आने की वजह से पानी की सप्लाई को कम कर दिया गया है. बुधवार शाम तक नहर का पानी बुलंदशहर के पालडा में छोड़ा जाएगा. जहां से पानी आगरा पहुंचने तक 1 दिन का समय लगता है. इसलिए शहर में 2 दिन तक पानी की किल्लत बने रहने की संभावना है.

इसे भी पढे़ं-पानी के संकट से लोग परेशान, धरने पर बैठे पूर्व केंद्रीय मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details