उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ADA की कर्मचारी से छेड़खानी का मामला, राज्य महिला आयोग सख्त

By

Published : Jul 10, 2021, 3:51 PM IST

आगरा आवास विकास प्राधिकारण में महिला कर्मचारी के साथ छेड़खानी का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. राज्य महिला आयोग ने ताजनगरी के डीएम और एडीए उपाध्यक्ष को नोटिस देकर पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है.

आगरा आवास विकास प्राधिकारण
आगरा आवास विकास प्राधिकारण

आगरा: राज्य महिला आयोग ने आवास विकास प्राधिकारण (एडीए) की महिला कर्मचारी से छेड़छाड़ के मामले को संज्ञान में लिया है. आयोग ने सख्ती दिखाते हुए आगरा डीएम प्रभु नारायण सिंह और एडीए उपाध्यक्ष राजेंद्र पैंसिया को नोटिस देकर पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है. वहीं एडीए उपाध्यक्ष की गठित आठ सदस्यीय जांच कमेटी में भी अंतिम जांच रिपोर्ट को लेकर एक राय नहीं बन रही है. इसलिए अभी तक इस मामले में वित्त नियंत्रक के खिलाफ न कोई विभागीय कार्रवाई हुई है और न ही लोहामंडी थाना पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की है.

बता दें कि छह जुलाई को एडीए कार्यालय में तैनात महिला कर्मचारी और उसकी मां ने विभाग के वित्त नियंत्रक सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी के चैंबर में हंगामा किया था. महिला कर्मचारी का आरोप था कि वित्त नियंत्रक सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी ने उसका हाथ पकड़ लिया और उसे किस करने की कोशिश की. पहले भी वित्त नियंत्रक उसे कई बार कॉम्पलीमेंट दे चुके थे. एक दिन उसे गले लगाने की बात कही थी. हंगामे की सूचना पर लोहामंडी थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह मामले को शांत कराया था.

वहीं एडीए उपाध्यक्ष राजेंद्र पैंसिया ने मामले की जांच के लिए आठ सदस्यीय कमेटी गठित कर 48 घंटे में रिपोर्ट मांगी थी, लेकिन शुक्रवार तक कमेटी की जांच पूरी नहीं हुई थी. कमेटी के सदस्य कई बार वित्त नियंत्रक और पीड़िता को आमने-सामने बैठाकर बातचीत कर चुके हैं. सूत्रों की मानें तो कमेटी के सदस्यों में भी अंतिम जांच रिपोर्ट को लेकर रार शुरू हो गई है. जांच कमेटी के कुछ सदस्य रिपोर्ट पर हस्ताक्षर नहीं कर रहे हैं. इससे जांच कमेटी को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं.

जांच कमेटी ने वित्त नियंत्रक सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी के कार्यालय में लगे कम्प्यूटर सिस्टम की छानबीन की तो उसमें तमाम ईमेल डिलीट मिले हैं. इसके साथ ही जांच कमेटी ने वित्त नियंत्रक और पीड़िता के बीच व्हाट्सएप पर की गई चैटिंग को भी जांच रिपोर्ट में शामिल किया है, जिसमें वह कई बार चैटिंग में पीड़िता को डॉल कह रहे हैं.

एडीए उपाध्यक्ष राजेंद्र पैंसिया ने बताया कि कमेटी की ओर से शुक्रवार तक कोई जांच रिपोर्ट नहीं मिली. शनिवार और रविवार को कार्यालय बंद है. सोमवार को जांच कमेटी से रिपोर्ट को लेकर बात की जाएगी. जांच रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

वहीं राज्य महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित ने एडीए की महिला कर्मचारी के साथ छेड़छाड़ को लेकर गंभीरता दिखाई है. उन्होंने इस मामले में डीएम प्रभु नारायण सिंह और एडीए उपाध्यक्ष राजेंद्र पैंसिया को नोटिस देकर जांच रिपोर्ट की आख्या तलब की है. नोटिस में तत्काल जांच रिपोर्ट मांगी है, जिससे वित्त नियंत्रक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details