उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

स्माॅग का ताज पर ग्रहण, धुंधला ताजमहल की खूबसूरती पर लग गया दाग, मायूस लौटे पर्यटक

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 7, 2023, 12:22 PM IST

Smog Effects Taj Mahal Beauty : दिल्ली के प्रदूषण का असर आगरा में भी देखने को मिल रहा है. शहर का एक्यूआई 300 तक पहुंच गया है. ऐसे में ताजमहल की खूबसूरती पर भी दाग लग रहा है. तस्वीरों में देखें, प्रदूषण की वजह से कैसे दिख रही प्रेम की निशानी ताजमहल.

Etv Bharat
Etv Bharat

आगरा: देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के साथ ही आगरा में भी प्रदूषण और स्माॅग से हालात बेकाबू हो रहे हैं. हर दिन एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) बढ़ रहा है. हवा जहरीली होने के साथ ही आसमान में स्माॅग की चादर भी तनी रहती है. ऐसे में मोहब्बत की निशानी ताजमहल देखने आने वाले पर्यटक बेहद मायूस हैं. क्योंकि, स्माॅग से ताजमहल की खूबसूरती पर दाग लग गया है. सनराइज में ताजमहल दमकता दिखने की बजाय धुंधला दिख रहा है.

धुंधले ताजमहल को देखने के लिए कोई नहीं पहुंच रहा.

मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करने हर दिन हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. हर कोई एक बार ताजमहल का धवल संगमरमरी बदन निहारना चाहता है. इसके साथ ही तमाम पर्यटक की हसरत ताजमहल को सनराइज में देखने की रहती है. मगर, इस समय प्रदूषण की वजह से पर्यटक बेहद परेशान और मायूस हैं. प्रदूषण से जहां पर्यटकों को अपनी सेहत बिगड़ने का डर है तो दूसरी ओर ताजमहल की असल खूबसूरती भी उन्हें देखने के लिए नहीं मिल रही है.

ताजमहल देखने आए पर्यटक हुए मायूस.

ताज व्यू प्वाॅइंट पर पहुंचे पर्यटकः ताजमहल को यमुना किनारे मेहताब बाग और ताज व्यू प्वाॅइंट से सनराइज और सनसेट में पर्यटक ताजमहल देखने के लिए पहुंचते हैं. क्योंकि, दोनों जगह से ताजमहल बेहद खूबसूरत दिखता है. मगर, स्माॅग के चलते मेहताब बाग और ताज व्यू प्वाॅइंट से सुबह आठ बजे तब ताजमहल दिखाई ही नहीं दे रहा था.

सुबह नौ बजे तक मेहताब बाग से ताजमहल देखने के लिए 38 पर्यटक ही पहुंचे. जिसमें 17 विदेशी और 21 भारतीय पर्यटक शामिल रहे. जबकि, यमुना किनारे ताज व्यू प्वाॅइंट से ताजमहल देखने के लिए सुबह नौ बजे तक एक भी पर्यटक नहीं पहुंचा. सुबह से ही एडीए कर्मचारी टिकट विंडो खोले बैठे हैं. टिकट विंडो इंचार्ज राम प्रसाद ने बताया कि हर दिन सुबह नौ बजे तक 15 से 20 पर्यटक ताजमहल देख लेते हैं. मगर, आज एक भी पर्यटक नहीं आया है.

दिल्ली के प्रदूषण के कारण सुबह के समय ताजमहल पर इतनी धुंध कि दिखाई तक नहीं दे रहा.

ताजमहल धुंधला तो सेहत खराब होने का भी खतराः नागपुर से आए पर्यटक मैथ्यू ने बताया कि प्रदूषण की वजह से ताजमहल का पहले जैसा नजरा नहीं दिखा है. प्रदूषण से सांस लेने के साथ ही आंखों में भी जलन हो रही है. ताजमहल भी धुंधला दिखाई दे रहा है. पर्यटक नाइजिल फटाडो ने बताया कि आगरा में प्रदूषण अधिक है. जो हमारी सेहत के लिए खराब है. इसके साथ ही सुबह तब ताजमहल देखने आए तो अनुभव सही नहीं रहा. ताजमहल स्माॅग की वजह से धुंधला दिखाई दे रहा था.

राॅयल गेट से ताजमहल नहीं दिखाः पर्यटक अपूर्व वरुण ने बताया कि मैं पहले भी ताजमहल देख चुका है. इस बार माॅर्निंग में रिलेटिव को ताजमहल दिखाने लाया तो अनुभव ज्यादा अच्छा नहीं रहा है. प्रदूषण की वजह से ताजमहल पहले जितना खूबसूरत नहीं दिखा है. राॅयल गेट से ही ताजमहल साफ नहीं दिख रहा था. जब पास पहुंचे तो ताजमहल दिखाई दिया.

पुणे से परिवार के साथ ताजमहल देखने आईं पूजा ने बताया कि मैंने पहले भी ताजमहल देखा था. इस बार बच्चों को लेकर आईं हूं. मगर, मेरा पहले जैसा अनुभव नहीं रहा. प्रदूषण और स्माॅग के चलते ताजमहल उतना खूबसूरत नहीं दिखा. फोटो में भी ताजमहल धुंधला आया है.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली की तरह आगरा पर भी मंडराया प्रदूषण का खतरा, एक्यूआई 300 पर पहुंचा, कई पाबंदियां लागू

ABOUT THE AUTHOR

...view details