उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आगरा: ताज महोत्सव के लिए संवरने लगा शिल्पग्राम

इंटरनेशनल फेयर 'ताज महोत्सव' के लिए आगरा का शिल्पग्राम सजने और संवरने लगा है. यहां पर तेजी से काम चल रहा है. इस बार ताज महोत्सव की थीम 'संस्कृति के रंग ताज के संग' है.

By

Published : Feb 14, 2020, 12:02 PM IST

etv bharat
ताज महोत्सव

आगरा: ताज महोत्सव की सुंदरता बढ़ाने के लिए शिल्पग्राम की दीवारों और खंभों पर पेंटिंग करने प्रयागराज (इलाहाबाद) के कलाकार आए हैं. हिंदू-देवी देवताओं के चित्रों के साथ ही ग्रामीण परिवेश, मुमताज, शाहजहां, ताजमहल और अन्य तमाम वाद्य यंत्रों के चित्रों को दीवार और खंभों पर उकेरा जा रहा है. वहीं मुक्ता काशी मंच को आगरा किला के थीम पर तैयार करने का काम भी तेजी से चल रहा है.

शिल्पग्राम को चमका रहे कलाकार.

शिल्पग्राम में लगती है बड़ी बाजार
ताजनगरी में हर साल 18 से 27 फरवरी तक ताज महोत्सव चलता है. इस इंटरनेशनल फेयर में देश-विदेश से तमाम पर्यटक आते हैं. ताजमहल में 10 दिन तक लघु भारत नजर आता है. वहीं तमाम हस्तशिल्प अपने आइटम्स को लेकर शिल्पग्राम में बड़ा बाजार सजाते हैं, जहां से लोग रोजमर्रा की वस्तुओं के साथ ही राजस्थान, कोलकाता, जम्मू-कश्मीर आदि राज्यों की प्रसिद्ध ऊनी और अन्य तमाम कपड़ों को खरीद सकते हैं.

खंभों और दीवारों पर उकेरे जाएंगे 275 चित्र
चित्रकारी कर रहे अजीत पटेल ने बताया कि वे 15 कलाकार हैं, जो सभी इलाहाबाद के हैं. शिल्पग्राम के 135 खंभों और दीवारों पर करीबन 275 चित्र उकेरे जा रहे हैं. इनमें भगवान शंकर के अर्धनारीश्वर सहित अन्य तमाम रूप, भगवान श्री कृष्ण की लीलाएं, हिंदू देवी-देवताओं के चित्र के साथ ही शाहजहां, मुमताज, ताजमहल और तमाम वाद्य यंत्र के साथ ही ग्रामीण परिवेश के चित्र भी दीवार और खंभों पर बनाए गए हैं. यहां पर वार्ली और मधुबनी सहित अन्य चित्र उकेरे गए हैं. ज्यादातर काम पूरा हो चुका है.

यह भी पढ़ेंः-वैलेंटाइन स्पेशल: 'Symbol Of Love' के साए में इजहारे मोहब्बत

कलाकार शिल्पग्राम में देंगे प्रस्तुति
बता दें कि ताज महोत्सव की तैयारियों में पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन और अन्य तमाम विभाग के अधिकारी और कर्मचारी लगे हुए हैं. मुक्ता काशी मंच से हर शाम स्थानीय कलाकारों के साथ ही बॉलीवुड सिंगर, लोक नृत्य, लोक गायक और अन्य कलाकार अपने-अपने कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. इसकी भी पूरी लिस्ट बन गई है. अब सिर्फ शिल्पग्राम में लघु भारत की झलक नजर आना बाकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details