उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 17, 2022, 12:16 PM IST

ETV Bharat / state

Severe Cold In UP: कंपकंपाती ठंड में धरना दे रहे ग्रामीण, ये है मांग

उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड (Severe cold in UP), आगरा में जारी शीतलहर. आगरा के सबसे बड़े ग्राम पंचायत धनौली में रोड किनारे टेंट लगाकर लगभग सौ दिनों से धरना दे रहे ग्रामीण.

हाड़ कंपाती ठंड में  धरना दे रहे ग्रामीण
हाड़ कंपाती ठंड में धरना दे रहे ग्रामीण

आगरा: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आगरा में शीतलहर जारी है. शीतलहर को देखते हुए प्रशासन द्वारा अनेक प्रकार के इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं स्कूल कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया है. जनपद की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत धनौली (Gram Panchayat Dhanauli) में ग्रामीण रोड किनारे टेंट लगाकर लगभग सौ दिनों से धरना दे रहे हैं. समाज सेविका सावित्री चाहर का दावा है कि जब तक विकास कार्य शुरू नहीं होंगे, धरना इसी प्रकार जारी रहेगा.

आगरा की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत और यूपी की सबसे बड़ी दूसरे नंबर की ग्राम पंचायत धनौली के सिरौली रोड के दोनों ओर नाला और मार्ग पर आरसीसी निर्माण की मांग को लेकर 97 दिन से ग्रामीण धरना दे रहे हैं. ठंड में टेंट की पतली चादर के नीचे दिन-रात गुजार रहे हैं. इसके बावजूद जिला प्रशासन के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है.

यह भी पढ़ें- लखनऊ पूर्वी सीट: 30 साल से बीजेपी का दौड़ रहा विजय रथ, इस बार आप भी आजमा रही भाग्य


जगनेर रोड स्थित अजीजपुर सब्जी मंडी से प्रभुकुंज कालोनी, विकास नगर, कंचनपुर, टपरा, नगला आनंदी, सिरौली, जारुआ कटरा, बमरौली अहीर, बाईपुर, खेड़ा भगौर, बाई खेड़ा, धनौली के नगला लेखराज का लिंक मार्ग है. इस मार्ग के दोनों ओर नाले टूटे हुए हैं. घरों का गंदा पानी मार्ग में भरा हुआ है. ये हालात एक दशक से हैं. इससे आजीज आए ग्रामीण 13 अक्टूबर 2021 को धरने पर बैठ गए थे. सुनवाई नहीं होने पर सावित्री देवी ने एक नवंबर को भू समाधि लेने का प्रयास किया था.

अधिकारियों ने 20 दिन में निर्माण कार्य शुरू कराने का आश्वासन दिया, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इससे आक्रोशित ग्रामीण 24 नवंबर को जगनेर रोड पर उतर आए और जाम लगा दिया. उन्हें एसडीएम सदर ने 1 दिन में निर्माण कार्य शुरू कराने का आश्वासन दिया था. वहीं 6 दिसंबर को फिर भू समाधि लेने का प्रयास किया गया. 6 फुट गहरा गड्ढा खोदकर चौधरी प्रेम सिंह और कीर्ति अम्मा बैठ गई थी. उन्हें अधिकारियों ने समझाकर शांत कर दिया.

27 दिसंबर से मार्ग पर आरसीसी निर्माण शुरू हो गया. निर्माण कार्य करीब 5 दिन चला. 2 जनवरी 2022 को निर्माण कार्य अधूरा ही छोड़ दिया गया. इसके बाद न तो सड़क बनी और न ही नाला का निर्माण शुरू हुआ. इससे गुस्साए ग्रामीण धरने से नहीं हटे. सावित्री देवी ने बताया कि नाला निर्माण का टेंडर भी जारी नहीं किया गया है. रास्ते पर आरसीसी अधूरी छोड़ दी गई है. वे नाला निर्माण होने के बाद ही धरने से हटेंगे. उन्होंने रविवार को जिला प्रशासन और शासन के खिलाफ नारेबाजी की.

वहीं तहसीलदार रजनीश वाजपेई द्वारा बताया गया कि टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है. आचार संहिता के चलते नया कार्य शुरू नहीं हो सकता है. जल्द ही धनौली में निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा. समाज सेविका सावित्री चाहर द्वारा यह जानकारी दी गई है.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details