उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने VDO और रोजगार सेवक पर लगाया गंभीर आरोप

ताजनगरी आगरा में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने वीडीओ और रोजगार सेवक पर मनमानी का आरोप लगाया है. आरोप है कि अधिकारी की मिलीभगत से स्वयं सहायता समूह की योजनाओं का लाभ प्रधान के चहेते समूह को पहुंचाया जा रहा है. समूह की महिलाओं ने एसडीएम खेरागढ़ से मिलकर जांच करने की मांग की है.

By

Published : Jan 7, 2021, 9:28 AM IST

agra news
एसडीएम खेरागढ़ से मिलीं स्वयं समूह की महिलाएं.

आगरा: जनपद के ब्लॉक खेरागढ़ क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह की योजनाओं में घपलेबाजी होने की बात सामने आई है. आरोप है कि ग्राम विकास अधिकारी और रोजगार सेवक की मिली भगत से प्रधान अपने नजदीकी समूहों को लाभ पहुंचा रहे हैं. इस बात से आजिज आकर अन्य समूह की महिलाओं ने एसडीएम से मिलकर जांच कराने की मांग की है.

प्रधान के चहेते समूह को अधिकारी पहुंचा रहे लाभ
मामला खेरागढ़ क्षेत्र के गांव खानपुर का है. खानपुर में स्वयं सहायता समूह के 15 समूह चल रहे हैं. समूह को मिलने वाले कामों में ग्राम प्रधान, सहायक विकास अधिकारी और रोजगार सेवक पर मनमानी करने का आरोप लगा है. आरोप है कि वीडीओ और रोजगार सेवक दोनों मिलकर ग्राम प्रधान के चहेते समूह को कार्य दे रहे हैं, जबकि अन्य समूहों के आवेदन निरस्त किए जा रहे हैं, जिससे समूह की महिलाएं परेशान हैं. बुधवार को करीब 25 महिलाओं ने उपजिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर सहायक विकास अधिकारी सुरेश चाहर और रोजगार सेवक राजेश कुमार के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.

महिलाओं ने शिकायती पत्र में बताया कि पोषण वाटिका के आवेदन निरस्त कर दिए हैं, जबकि प्रधान पक्ष के आवेदन स्वीकार कर लिए हैं. साथ ही शौचालय के रखरखाव की जिम्मेदारी भी प्रधान के परिवारीजनों को दे दी गई है. ड्राई राशन वितरण का काम प्रधान पक्ष को सौंपने का दबाव बनाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details