उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आगराः जिन छात्रों के पास नहीं है स्मार्ट डिवाइस, वही आएं स्कूल में पढ़ने

कोविड-19 अनलॉक-5 में 19 अक्टूबर 2020 से आगरा में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए विद्यालय खोले जाएंगे. इस दौरान स्कूल संचालकों को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन करना होगा.

By

Published : Oct 12, 2020, 12:01 PM IST

 डीएम प्रभु नारायण सिंह.
डीएम प्रभु नारायण सिंह.

आगरा:अनलॉक-5 में 19 अक्टूबर से ताजनगरी के कक्षा 9 से 12 तक विद्यालय खुलने का रास्ता साफ हो गया है. मगर स्कूल संचालकों को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन करना होगा. कोविड-19 के चलते एसओपी तैयार की गई है. डीएम प्रभु नारायण सिंह ने स्कूल संचालक को निर्देश दिए हैं कि छात्रों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों पर दबाव नहीं डालेंगे.

डीएम प्रभु नारायण सिंह ने कहा कि बच्चों को स्कूल भेजने का मामला बहुत संवेदनशील है. कक्षा 9 से 12 तक के जिन छात्रों के पास ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्मार्ट फोन व अन्य उपकरण नहीं हैं, उन्हें ही संचालक स्कूल आने के लिए प्रेरित करें. जिनके पास स्मार्ट फोन और डिवाइस उपलब्ध हैं, उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई के लिए प्रेरित किया जाए. अभिभावकों की बिना लिखित अनुमति के छात्रों को स्कूल न बुलाया जाए. उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने से पहले रणनीति व निगरानी पर चर्चा होगी.

स्कूली वाहनों की फिटनेस की होगी जांच

डीएम प्रभु नारायण सिंह ने कहा कि स्कूल और कॉलेजों में सैनिटाइजेशन व सफाई में लापरवाही न हो. स्कूली वाहनों की फिटनेस जांच के लिए परिवहन विभाग जल्द अभियान चलाएगा. स्कूली वाहन में भी बच्चों के बैठने पर सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य होगा.

कक्षा 8 तक स्कूल रहेंगे बंद

जिले में अभी सिर्फ कक्षा 9 से 12 तक स्कूलों को खोला जाएगा. डीएम प्रभु नारायण सिंह ने कहा कि जिले में प्ले ग्रुप से लेकर कक्षा 8 तक के सभी स्कूल अग्रिम आदेशों तक बंद रहेंगे. इन बच्चों की पढ़ाई पूर्व की भांति ऑनलाइन कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details