उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रियलटी चेक: ताजनगरी की बाजारों में नहीं है सैनिटाइजेशन की व्यवस्था

By

Published : Jul 18, 2020, 5:12 AM IST

यूपी के आगरा जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है, लेकिन आगरा के बाजारों में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था कहीं भी नहीं दिखाई दे रही है. ईटीवी भारत की टीम ने ताजनगरी की बाजारों में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था का रियलटी चेक किया.

etv bharat
बाजारों में नहीं है सेनेटाइजेशन की व्यवस्था

आगरा: जिले में वर्तमान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1500 का आंकड़ा छूने जा रही है. सरकारी संस्थानों पर तो थोड़ा बहुत सैनिटाइजेशन व थर्मल स्क्रीनिंग तो दिख रही है, लेकिन बाजारों में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था कहीं भी नहीं दिखाई दे रही है. ईटीवी भारत की टीम ने आगरा के मुख्य बाजारों में जाकर व्यवस्थाओं की रियलटी चेक की तो तमाम खामियां सामने आई. हालांकि मामले में नगर निगम सभी व्यवस्थाएं सुचारू होने का दम भर रहा है.

बाजारों में नहीं है सेनेटाइजेशन की व्यवस्था

ताजनगरी आगरा में अब तक 1454 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. देश का पहला मरीज भी आगरा का ही एक व्यापारी परिवार था. कोरोना की दस्तक के बाद शहर को सैनिटाइज करने वालों की भीड़ लग गयी थी. आगरा के सांसद खुद ट्रैक्टर पर बैठकर जगह-जगह सैनिटाइज कर रहे थे. नगर निगम द्वारा 65 गाड़ियों से शहर को सैनिटाइज किया जा रहा था. फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां पूरे शहर को सैनिटाइज कर रही थीं और इन सबके साथ पार्षद, प्रधान समाजसवी और आम आदमी भी घूम-घूम कर शहर की गलियों को सैनिटाइज कर रहे थे, लेकिन जैसे ही लॉकडाउन खत्म कर शहर को अनलॉक किया गया तो दुकानों पर भीड़ नजर आ रही है और किसी प्रकार की सैनिटाइजेशन की व्यवस्था नहीं दिखाई दे रही है.
सैनिटाइजर की कोई व्यवस्था नहीं
अब सब काम धरे के धरे दिखाई दे रहे हैं. आज ईटीवी भारत की टीम ने शाहगंज, राजा की मंडी, नमक की मंडी, बेलनगंज, किनारी बाजार, सुभाष बाजार, मंटोला, धाकरान, एमएम गेट, अस्पताल रोड, फव्वारा आदि जगहों रियलटी चेक किया तो पाया कि मेडिकल की दुकानों पर भी इस्तेमाल के लिए सैनिटाइजर की कोई व्यवस्था नहीं थी. न ही किसी बाजार में प्रशासन द्वारा कोई व्यवस्था की गई थी.

यह हाल तब है जब आगरा जिलाधिकारी ने लगातार कोरोना पॉजिटिव मिलने के चलते किनारी बाजार और मनकामेश्वर बाजार बंद करने के आदेश दे दिए थे. सरकारी जगहों में दीवानी न्यायालय में हर व्यक्ति पूरी जांच के बाद जा रहा है, लेकिन जांच करने वाले कर्मचारी खाना पूर्ति करते हुए हेलमेट के ऊपर से ही थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे हैं.

स्थानीय ने बताया
स्थानीय दुर्गेश ने बताया कि कुछ दुकानदार तो ग्राहक देखकर व्यवस्था कर देते हैं, वरना सैनिटाइजर का इंतजाम खुद करना पड़ता है. प्रशासन की ओर से बाजारों में सैनिटाइजेशन न कराना ही, कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने का असल कारण है.

मेयर ने क्या कहा
इस बाबत आगरा के मेयर नवीन जैन ने फोन पर बताया है कि नगर निगम लगातार सैनिटाइजेशन का काम कर रहा है, लेकिन हर दिन बाजार सैनिटाइज करना मुश्किल है. फिर भी नगर निगम पूरी मेहनत से काम कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details