उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डॉ.बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय का 86वां दीक्षांत समारोह: विरोध करने पहुंचे छात्रों को पुलिस ने उठाया

By

Published : Dec 21, 2021, 3:50 PM IST

आगरा स्थित डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 86वां दीक्षांत समारोह आज. दीक्षांत समारोह का विरोध करने पहुंचे एनएसयूआई छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने पुलिस ने उठाया. दीक्षांत समारोह का विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने रखीं कई मांगे.

छात्रों को पुलिस ने उठाया
छात्रों को पुलिस ने उठाया

आगरा :मंगलवार को डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 86वां दीक्षांत समारोह मनाया गया. विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के कार्यक्रम के मौके पर प्रशासन द्वारा फुल प्रूफ सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे. लेकिन इसके बावजूद एनएसयूआई व समाजवादी छात्र संगठन के कार्यकर्ता कार्यक्रम का विरोध करने के लिए काले झंडे लेकर पहुंचे.

दीक्षांत समारोह में काले झंडे दिखाने गए एनएसयूआई व समाजवादी छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. एनएसयूआई व समाजवादी छात्र संगठन के कार्यकर्ता अपनी कई मांगो को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन का विरोध कर रहे हैं. सोमवार को संगठन के कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति का पुतला फूंका था.

एनएसयूआई संगठन छात्र संगठन और समाजवादी छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने एक दिन पहले ही ऐलान किया था कि अगर उनकी मांगे पूरी नहीं होगीं, तो वह 86वें दीक्षांत समारोह का विरोध करेंगे. इस पूर्व में निर्धारित प्लान के अनुसार मंगलवार को छात्र संगठन के कार्यकर्ता पोस्टर व काले झंडे लेकर दीक्षांत समारोह का विरोध करने पहुंचे थे.

एनएसयूआई छात्र संगठन के जिला अध्यक्ष सतीश सिकरवार ने बताया कि उनके पूर्व में बनाए गए प्लान के बाद ही सोमवार रात को पुलिस ने संगठन के कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया था. इसके अलावा कई कार्यकर्ताओं को नजरबंद कर दिया था.



ये हैं मांगे

  • स्कूल ऑफ लाइफ साइंस में छात्रों के लिए प्रयोगात्मक कक्ष की उचित व्यवस्था कराई जाए.
  • ग्रह विज्ञान संस्थान की छात्रों के लिए फर्नीचर की उचित व्यवस्था की जाए.
  • विश्वविद्यालय से संबंधित सभी महाविद्यालयों में 33% सीट वृद्धि की जाए.
  • परीक्षा परिणामों में आए हुए /पीएमडब्लयू/ एमडब्ल्यू/ आरडब्ल्यू हटाकर सुधार किए जाएं.
  • आवासीय परिसर से संबंधित छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास की व्यवस्था की जाए.
  • समाज विज्ञान संस्थान में संचालित एमएसडब्ल्यू कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया की जांच की जाए.
  • छात्र संघ चुनाव बहाल किया जाए.

इसे पढ़ें- दीक्षांत समारोह से पहले एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने प्रभारी कुलपति का फूंका पुतला

ABOUT THE AUTHOR

...view details