उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इंटरनेशनल फेयर ताज महोत्सव की तैयारियां शुरू, जानें क्या है खास..

By

Published : Dec 3, 2021, 9:07 PM IST

आगरा में इस साल निर्धारित तिथि पर ही इंटरनेशनल फेयर ताज महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. 18 फरवरी से 27 फरवरी के बीच लगने वाले ताज महोत्सव की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गईं हैं. शुक्रवार को आगरा कमिश्नर अमित गुप्ता बैठक संबंधित विभागों के साथ बैठक कर तमाम दिशा-निर्देश जारी किए.

इंटरनेशनल फेयर ताज महोत्सव की तैयारियां शुरु
इंटरनेशनल फेयर ताज महोत्सव की तैयारियां शुरु

आगरा : इंटरनेशनल फेयर ताज महोत्सव इस साल अपनी निर्धारित तिथि 18 फरवरी से 27 फरवरी के बीच आयोजित किया जाएगा. इसे लेकर शुक्रवार को आगरा कमिश्नर अमित गुप्ता बैठक की. इस दौरान कमिश्नर अमित गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ताज महोत्सव के सफल आयोजन के लिए समितियों का गठन करें. साथ ही कमिश्नर अमित गुप्ता ने निर्देश दिया कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए जरूरत पड़ने पर ताज महोत्सव की तिथियों में बदलाव किया जाएगा.

गौरतलब है कि साल 1992 से हर साल 18 से 27 फरवरी तक इंटरनेशनल फेयर ताज महोत्सव का आयोजन किया जाता है. बीते साल कोरोना संक्रमण के चलते यह महोत्सव टाल दिया गया.

इसके बाद इस साल जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग ने अभी से ताज महोत्सव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. ताज महोत्सव में देशभर से शिल्पी आते हैं. दस दिन तक आगरा मिनी भारत नजर आता है. यहां देश-विदेश से हजारों की संख्या में सैलानी पहुंचते हैं.

ताज महोत्सव के आयोजन को लेकर शुक्रवार शाम जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग सहित अन्य कई विभाग के अधिकारियों की कमिश्नर के साथ बैठक हुई. कमिश्नर अमित गुप्ता ने ताज महोत्सव को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को तमाम निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने जिम्मेदार लोगों की कमेटियां बनाने के निर्देश दिए.

इसके चलते मेला स्थल व्यवस्था समिति, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन समिति, प्रचार प्रसार समिति, सुरक्षा एवं यातायात समिति, स्टॉल आवंटन समिति, टिकट बिक्री व लेखा समिति, कलाकार/ शिल्पी आवासीय व्यवस्था समिति व टेंडर समेत स्पॉन्सर संसाधन समिति बनाई जाएंगी. आगरा कमिश्नर अमित गुप्ता ने यह भी निर्देश दिए कि टेंडर समेत अन्य व्यवस्था कार्य अभी से शुरू कर दिए जाएं.

ताज महोत्सव की थीम करें निर्धारित

ताज महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी मंच से होते हैं. सूरसदन और सदर बाजार में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं. इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रम कराए जा सकते हैं.

आगरा कमिश्नर अमित गुप्ता ने बैठक में पर्यटन विभाग के साथ अन्य विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दिए कि ताज महोत्सव की थीम के लिए आमजन निर्धारित तिथि से एक सप्ताह पहले अपना आवेदन और थीम प्रस्तुत कर दें ताकि समय पर महोत्सव की थीम निर्धारित की जा सके.

यह भी पढ़ें- ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट : तीसरी लहर से निपटने को तैयार आगरा

एंट्री फीस रहेगी 50 रुपए, चलेंगी शटल बस

बैठक में यह भी सुनिश्चित किया गया कि फूड स्टॉल और स्थानीय स्तर के शिल्पी उद्यमियों को स्थल आवंटन में शुल्क कम लिया जाएगा. आगरा कमिश्नर अमित गुप्ता ने कहा कि महोत्सव में आने वाले विजिटर्स के लिए 50 रुपए प्रति व्यक्ति का टिकट रखा जाएगा.

विदेशी पर्यटक और तीन साल से कम आयु के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा. महोत्सव के दौरान स्ट्रीट वेंडर पार्किंग के पास रहेंगे. स्ट्रीट वेंडर अपना कूड़ादान रखेंगे जिससे गंदगी न फैलने पाए. नगर निगम के अधिकारियों को साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए.

साथ ही महोत्सव स्थल को आकर्षक बनाने के लिए उद्यान विभाग गमलों की व्यवस्था करेगा. इसके साथ ही विजिटर्स के आवागमन के लिए सिटी बस ट्रांसपोर्ट की ओर से शटल बसों का संचालन किया जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details