उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सड़कों पर बह गया हजारों लीटर गंगाजल, जानिए कैसे

आगरा के लोहामंडी पंपिंग स्टेशन के सामने मुख्य सड़क पर लगे वाल्व के टूटने के कारण कई इलाके के लोग पानी की समस्या से परेशान रहे. जलकल विभाग के कर्मचारियों ने सोमवार दोपहर को वाल्व की मरम्मत की.

By

Published : Jan 19, 2021, 5:06 PM IST

वाल्व के टूटने से लोग परेशान.
वाल्व के टूटने से लोग परेशान.

आगरा: जिले के लोहामंडी पंपिंग स्टेशन के सामने मुख्य सड़क पर लगा वाल्व शनिवार रात अचानक टूट गया. काफी देर तक पानी न आने से कई क्षेत्र के लोग परेशान रहे. वाल्व टूटने की सूचना मिलने के बाद जलकल विभाग के कर्मचारियों ने सोमवार दोपहर को मरम्मत कराकर ठीक किया.

मेन राइजिंग वाल्व लीकेज की समस्या.

सड़कों पर बहा हजारों लीटर गंगाजल

लोहामंडी क्षेत्र में शनिवार रात पंपिंग स्टेशन के सामने मुख्य सड़क पर वाल्व टूटने के कारण हजारों लीटर गंगाजल सड़कों पर बह गया. इससे लोहामंडी के कई क्षेत्रों में लोग प्यासे रह गए. मेन राइजिंग लाइन का वाल्व टूट जाने से जलकल विभाग के कर्मचारियों ने सप्लाई को बंद कर दिया. पानी की व्यवस्था न हो पाने से करीब 12 हजार लोग रविवार शाम तक प्यासे रहे.

लीकेज की समस्या आम

लोहामंडी निवासी अनिल कुमार ने बताया कि पाइपलाइन में लीकेज की और पानी बहने की समस्या आम है. जलकल विभाग के कर्मचारी ठीक ढंग से काम नहीं करते हैं, जिससे आए दिन यह समस्या उत्पन्न होती रहती है.

डेढ़ महीने से है पानी लीकेज की समस्या

लोहामंडी निवासी मिट्टी के बर्तनों के दुकानदार किरन ने बताया कि करीब डेढ़ महीने से पानी लीकेज की समस्या हो रही है. इसकी शिकायत कर्मचारी और अधिकारियों से की गई, लेकिन वे एक-दूसरे पर टाल देते हैं. किरन के परिवार को फिल्टर का पानी पीना पड़ रहा है.


दूर-दराज से पानी लाने को मजबूर

आलमगंज निवासी नसीम ने बताया कि पानी की आपूर्ति न होने के कारण उन्हें 2 किलोमीटर दूर से पानी लेकर आना पड़ता है. वहीं, नसीम कहती हैं कि क्षेत्र में पानी की गंभीर समस्या है, जिससे क्षेत्रीय जनता बेहद परेशान है.

जलकल विभाग पर खानापूर्ति का आरोप

नया बांस लोहामंडी निवासी दीपक ने बताया कि जलकल विभाग के कर्मचारी मरम्मत के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करते हैं. इससे लोगों को महीने में 15 दिन पानी की समस्या से जूझना पड़ता है.

रांगा लगा कर बंद करते हैं लीकेज

जलकल विभाग के फिटर बजरंगी ने बताया कि तेज प्रेशर की वजह से शीशा (रांगा) निकल जाने से पाइपलाइन में लीकेज हो गया था. लीकेज की समस्या होने पर रांगा लगाकर रस्सी से बांध दिया जाता है, जिससे लीकेज बंद हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details