उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Palace on Wheels Train: 2 साल बाद पटरियों पर लौटी शाही सफर कराने वाली ट्रेन

By

Published : Oct 14, 2022, 5:58 PM IST

कोरोना काल के बाद एक बार फिर शाही एहसास दिलाने वाली ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के संचालन की मंजूरी मिल गई है. 18 अक्टूबर को यह ट्रेन सैलानियों को लेकर आगरा पहुंचेगी. यह ट्रेन तमाम खास सुविधाओं से लैस यानी बेहद लग्जीरियस है. इसका कियारा करीब साढ़े 5 लाख रुपये है. आइए खबर में इस ट्रेन के बारे में पूरी जानकारी हासिल करते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

आगरा: राजपूताना शान और शौकत का एहसास कराने वाली शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स एक बार फिर पटरियों पर लौट आई है. 40 साल से शाही सफर का अहसास कराने वाली पैलेस ऑन व्हील्स विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद है. कोरोना के चलते साल 2020 में इसका परिचालन रोक दिया गया था. अब दो साल बाद सैलानियों को 7 दिन और 8 रात का शाही सफर करने के लिए पैलेस ऑन व्हील्स पटरियों पर सरपट दौड़ने लगी है. उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के आगरा मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि यह ट्रेन सैलानियों को लेकर 18 अक्टूबर को आगरा आएगी. इससे आने वाले पर्यटक ताजमहल और आगरा किला देखेंगे और फिर पैलेस ऑन व्हील्स सैलानियों को लेकर सफदरजंग, दिल्ली चली जाएगी.

बता दें कि लग्जरी पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन सफदरजंग (दिल्ली) स्टेशन से 12 अक्टूबर को 35 देशी और विदेशी सैलानियों को राजस्थान के राजपूताना वैभव, हेरिटेज, सांस्कृतिक परंपरा से रूबरू कराने के लिए सफर पर निकली है. जो जयपुर, सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, मारवाड़, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर होते हुए 18 अक्टूबर को आगरा पहुंचेगी.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट
आगरा में स्वागत की तैयारी:शाही सफर कराने वाले पैलेस ऑन व्हील सैलानियों को लेकर 18 अक्टूबर को आगरा पहुंचेगी. आगरा कैंट स्टेशन पर पर्यटकों का स्वागत किया जाएगा. रेलवे पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि पैलेस ऑन व्हील के लिए स्टेशन को चमकाया जाएगा. साफ-सफाई के साथ ही अन्य सुविधाएं सैलानियों को मिलें, इसकी तैयारी की जा रही है. वहीं दो साल बाद आगरा आ रही पैलेस ऑन व्हील को लेकर आगरा के पर्यटन कारोबारी भी बेहद खुश हैं. उनका कहना है कि भले ही यह यात्री पैलेस ऑन व्हील से आए हैं. मगर आगरा से अच्छी छवि लेकर अपने देश जाएंगे तो वहां से पर्यटन और बढ़ेगा.
पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन के अंदर की तस्वीर
लग्जरी सुईट का किराया 5.35 लाख रुपए:शाही ट्रेन का सफर भी शाही अहसास कराता है. इसके लिए किराया भी अधिक है. पैलेस ऑन व्हील्स में सबसे लग्जरी सुईट में सफर और ठहरने का किराया 5.35 लाख रुपए है. इस सुईट में डबल बैड, अटैच बॉशरूम, सोफा, टीवी और डाइनिंग टेबल भी है. इतने ही रुपये में आपको एक लग्जरी सुईट में दो अलग अलग बैड, सोफा और टीवी सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी.
पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन के अंदर की तस्वीर
शाही ट्रेन में फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं:राजस्थान टूरिज्म डेवलमेंट कारपोरेशन और भारतीय रेलवे ने सबसे पहले 26 जनवरी 1982 को पैलेस ऑन व्हील्स चलाई थी. इसमें फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं हैं. शाही ट्रेन में इंडोर गेम्स, बार, इनेटेरेक्टिंग रूम, मेल बॉक्स, मेडिकल सुविधा भी है. शाही ट्रेन में राजस्थान की पूर्व रियासतों के ओरिजनल सलून यानी कोच हैं, जिसमें राजा और महाराजा जैसी लग्जरी व्यवस्थाएं हैं. पैलेस ऑन व्हील में कई तरह का खास खाना परोसा जाता है, जिसमें कांटिनेंटल, चायनीज और भारतीय खाना शामिल है. इसमें महारानी और महाराजा नाम से रेस्टोरेंट हैं. इसमें भोजन कक्ष का भी बेहतरीन अलग-अलग इंटीरियर है.
पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन के साथ सैलानी की तस्वीर
7 दिन और 8 रात के शाही सफर का रूट:40 साल से पैलेस ऑन व्हील्स सैलानियों को शाही सफर करा रही है. इस बार भारतीय रेलवे ने पैलेस ऑन व्हील को 12 अक्टूबर 2022 से 26 अप्रैल 2023 तक प्रत्येक बुधवार को सफदरजंग स्टेशन से चलाने का निर्णय लिया है. पैलेस ऑन व्हील्स का रूट सफदरगंज दिल्ली से शुरू होता है. यह सबसे पहले जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर से होकर आगरा आती है. फिर सफदरगंज दिल्ली में जाकर 7 दिन और 8 रात की शाही यात्रा खत्म होती है.
पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन के साथ रेलवेकर्मियों की तस्वीर
यह भी पढ़ें-स्टेशन पर रेल कोच रेस्तरां : ट्रेन के डिब्बे में खाने का शानदार अनुभव

ABOUT THE AUTHOR

...view details