उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाहरी पोल्ट्री वाहनों की आगरा में नो एंट्री, रेस्पॉन्स टीमें गठित

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए आगरा के पशु चिकित्साधिकारी ने जिले की सीमा में बाहर से आने वाले पोल्ट्री प्रोडक्ट के वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही कीठम में भी वन विभाग के साथ मिलकर पशु चिकित्साधिकारी भ्रमण कर निगरानी कर रहे हैं.

By

Published : Jan 11, 2021, 12:09 PM IST

बर्ड फ्लू
बर्ड फ्लू

आगरा:प्रदेश में बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी है. ऐसे में आगरा के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी वासुदेव सिंह तोमर ने जिले की सीमा में बाहर से आने वाले पोल्ट्री प्रोडक्ट के वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. साथ ही पशु चिकित्सा अधिकारी ने एसएसपी बबलू कुमार को पोल्ट्री वाहनों का परिवहन रोकने के लिए पत्र लिखा है. शहर के अंदर पोल्ट्री फार्मों की निगरानी के लिए टीमों का गठन कर दिया है. इधर, आगरा के बिजौली और प्रथमपुरा में कौओं की मौत के बाद मौके पर पहुंचे वन विभाग और पशुपालन विभाग की टीमों के मुताबिक, प्रथमपुरा में करंट और बिजौली में सर्दी से कौओं की मौत हुई है.

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि, बीते दिनों कानपुर के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का केस मिला है. आगरा में तमाम पोल्ट्री फार्मों एवं बाजारों से सैंपल लिए गए. मगर, यहां अभी बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं मिला है. केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर गाइडलाइन जारी की गई है. जिसका पशु चिकित्सा विभाग पालन किया जा रहा है.

जिले में पोल्ट्री वाहनों के आने पर रोक

जिला पशु चिकित्साधिकारी की ओर से एसएसपी को भेजे गए पत्र में अनुरोध किया गया है कि आगरा की सीमा में कोई भी पोल्ट्री का प्रवेश न हो. इसके लिए वह अपने स्तर से अग्रिम आदेश तक पोल्ट्री के आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगा दें. चेंकिंग कराई जाए, बाहर से आ रहे पोल्ट्री प्रोडक्ट की खेप को रोका जाए. ताकि, इस गंभीर बीमारी की रोकथाम के लिए कार्रवाई की जा सके.

पोल्ट्री फार्मों की हो रही निगरानी

‌मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि शहर में संचालित पोल्ट्री फार्मों की लगातार निगरानी की जा रही है. लोगों को जागरूक किया जा रहा है. रेस्पांस टीम बनाई हैं. हर रेस्पांस टीम में चार से पांच लोगों को रखा है. यह रेस्पॉन्स टीम ब्लॉक स्तर पर बनाई गई हैं. कीठम में भी वन विभाग के साथ मिलकर पशु चिकित्साधिकारी भ्रमण कर निगरानी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details