उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कूड़ा जलाने वाले आरोपी को आगरा नगर निगम भेजेगी जेल

आगरा जिले में सड़क किनारे बने कूड़ा घर में पड़े कूड़े को अराजक तत्वों ने आग लगा दी. करीब एक घंटे बाद चौराहे पर मौजूद पुलिसकार्मियों ने फायर बिग्रेड को सूचना दी. वहीं नगर निगम ने आदेश जारी किया है कि कूड़ा जलाने वाले दोषी को जेल भेजा जाएगा.

By

Published : Dec 4, 2020, 4:37 PM IST

कूड़ा जलाने वालों को होगी जेल.
कूड़ा जलाने वालों को होगी जेल.

आगराः जिले की लाइफ लाइन कही जाने वाली सड़क किनारे बने कूड़ा घर में पड़े कूड़े को अराजक तत्वों ने आग लगा दी. जिससे कूड़े में आग की विकराल लपटें उठने लगीं. करीब एक घंटे बाद चौराहे पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी. जिसके बाद फायर ब्रिगेड द्वारा आग पर काबू पाया जा सका. पर्यावरण अभियंता राजीव राठी ने बताया कि जिसने भी कुड़े में आग लगाई है, उसकी जानकारी कर उस पर कार्रवाई की जाएगी.

नगर आयुक्त के अरमानों पर फिर रहा पानी
नगर निगम आगरा के नगर आयुक्त टीकाराम पुंडे आगरा को स्वच्छ और साफ रखने के लिए तमाम कवाद करते हुए नजर आ रहे हैं. शहर में जगह-जगह सड़क किनारे कूड़ा घरों का निर्माण किया गया था, जिनमें आसपास के सफाई कर्मचारी कूड़ा इकट्ठा करके कूड़ा घर में डालने का कार्य करते हैं, लेकिन कुछ अराजक तत्व उनकी कवायद पर पानी फेरते नजर आ रहे हैं.

पुलिस ने बुलाई फायर ब्रिगेड
ऐसा ही एक मामला गुरुवार शाम का सामने आया, जिसमें महात्मा गांधी रोड स्थित एक कूड़ा घर में स्थित कूड़े को अराजक तत्वों द्वारा आग लगा दी गई. जिसके बाद आसपास धुआं फैलने लगा. धीरे-धीरे कूड़े की आग बड़ी-बड़ी लपटों में बदल गई. चौराहे पर खड़े पुलिसकर्मियों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दे दी, जिससे फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने मौके पर आकर आग पर काबू पा लिया.

पराली जलाने पर भेजा जाता है जेल
एक तरफ प्रशासन पराली जलाने वाले किसानों को जेल भेज रहा है. वहीं जिले में जिस कूड़े को इकट्ठा कर उसका सही से निस्तारण किया जाना चाहिए. उसी में आग लगाए जाने से आगरा में प्रदूषण बुरी तरह से फैल रहा है. जिससे आगरा लगातार प्रदूषण में टॉप पर बना हुआ है. आखिर नगर निगम ऐसे लोगों पर कब कार्रवाई करेगा.

आग जलाने वाले को भेजा जाएगा जेल
कूड़े में लगी आग के बारे में जब पर्यावरण अभियंता राजीव राठी से पूछा गया तो उनका कहना था कि इस तरह की आग लगाने वालों को रोकने के लिए जनता को भी जागरूक होना पड़ेगा. अगर कोई आपके सामने आग लगाता है तो उसका फोटो और वीडियो नगर निगम को शेयर करें. आपकी पहचान को गुप्त रखकर दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई कर उस पर एक लाख रुपये का जुर्माना और जेल भेजने का काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details