उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जामा मस्जिद की सीढ़ियों में दबे केशवदेव जी, 25 अक्टूबर को विग्रह के लिए देवकीनंदन ठाकुर रखेंगे आंदोलन की नींव

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 22, 2023, 7:22 AM IST

आगरा की जामा मस्जिद (Agra Jama Masjid) की सीढ़ियों के नीचे दबे भगवान केशवदेव जी के विग्रह को लेकर 25 अक्टूबर को एक आंदोलन की शुरुआत की जाएगी. सनातन जागृति महासम्मेलन (Sanatan Jagriti Mahasammelan) के पदाधिकारियों ने प्रेसवार्ता कर यह जानकारी दी.

2
2

सनातन जागृति महासम्मेलन के पदाधिकारियों की प्रेस वार्ता

आगरा: ताजनगरी में ताजमहल के बाद अब आगरा किला के नजदीक बनी जामा मस्जिद लंबे समय से सुर्खियों में है. यहां जामा मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे दबे भगवान केशवदेव जी के विग्रह को लेकर आगरा से एक आंदोलन की शुरुआत होने जा रही है. इसे लेकर सनातन जागृति महासम्मेलन के पदाधिकारियों ने शनिवार को एक प्रेसवार्ता आयोजित कर यह जानकारी दी. पदाधिकारियों ने बताया कि 25 अक्टूबर को कथा व्यास देवकीनंदन ठाकुर जी महाराज इस आंदोलन की नींव रखेंगे.

आगरा में आंदोलन की तैयारी
अयोध्या के विवादित ढांचे पर भव्य श्री राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. अब आगरा के जामा मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे दबे भगवान केशवदेव जी के विग्रह को लेकर हिंदूवादी सगंठन के लोग 25 अक्टूबर को आंदोलन की नींव रखेंगे. शनिवार को बोदला स्थित आवास-विकास में सनातन जागृति महासम्मेलन के पदाधिकारियों ने एक प्रेसवार्ता आयोजित कर यह जानकारी दी.

पदाधिकारी सतीश शिवाजी ने बताया कि आगरा की पावन ब्रज भूमि पर 25 अक्टूबर की दोपहर 12 बजे सनातनियों के एक महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है. इसमें सनातनियों को एक करने का कार्य यह संस्था कर रही है. इस महासम्मेलन में लोगों को कथा व्यास देवकीनंदन ठाकुर जी का सानिध्य प्राप्त होगा. सन 1670 में मुगल सम्राट औरंगजेब द्वारा भगवान केशवदेव जी के विग्रह को जामा मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे गाड़ दिया गया था. उस विग्रह को वापस निकालने का कार्य इस आंदोलन के माध्यम से किया जाएगा.

जामा मस्जिद की सीढ़ियों में है प्रतिमा
प्रेसवार्ता में सनातन जागृति महासम्मेलन के संयोजक अविनाश राणा ने बताया कि 25 अक्टूबर को आंदोलन आगरा के आवास-विकास के सेक्टर-11 स्थित बड़े पार्क में किया जा रहा है. इसमें कथा व्यास देवकीनंदन ठाकुर महाराज भी उपस्थित रहेंगे. 1670 में क्रूर औरंगजेब ने मथुरा में भगवान केशवदेव जी के मंदिर को तोड़कर उनकी प्रतिमा को जामा मस्जिद की सीढ़ियों में गाड़ दिया था. उस विग्रह को निकाल कर पुनः मथुरा के मंदिर में स्थापित करने का सनातनियों ने संकल्प लिया है.

सभी सनातनियों को करना है एकजुट
अविनाश राणा ने बताया कि यह मामला आगरा न्यायालय में भी विचारधीन है. न्यायालय की लड़ाई अधिवक्ता लड़ रहे है. लेकिन, सड़क की लड़ाई सनातनी लोग लड़ेंगे. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सभी सनातनियों को एक मंच पर लाना है. तभी भगवान केशवदेव जी के विग्रह को ससम्मान वापस पाया जा सकता है.

यह भी पढे़ं- औरंगजेब ने मथुरा का नाम इस्लामाबाद करके तोड़े थे 76 मंदिर, जानें और क्या कहते हैं इतिहाकार

यह भी पढे़ं- कथावाचक देवकीनंदन का दावा, जामा मस्जिद में दबी हैं भगवान श्रीकृष्ण की मूर्तियां, अब होगी कानूनी लड़ाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details