उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाबा मनकामेश्वर मंदिर का 3.54 करोड़ से होगा विकास, जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने की मांग

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 7, 2024, 12:58 PM IST

ताजनगरी में मनकामेश्वर महादेव मंदिर (Mankameshwar Mahadev Temple) के विकास के लिए करोड़ों का बजट की सौगात मिली है. इसके अलावा जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बाबा मनकामेश्वर करने की भी मांग की गई है.

ि
ि

आगरा: ताजनगरी के मनकामेश्वर महादेव मंदिर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में जल्द विकास की धारा बहने वाली है. शासन ने मंदिर क्षेत्र में सुंदरता विकसित करने के लिए करोड़ों रुपये की सौगात दी है. अब जल्द ही मंदिर में भक्तों को सुंदरता के साथ सुविधाएं मिलने लगेंगी. यह सभी विकास कार्य आगरा नगर निगम की तरफ से कराए जाएंगे. इसके अलावा जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम मनकामेश्वर करने की भी मांग की गई है.

महादेव मंदिर के लिए करोड़ों की सौगात
आगरा के प्राचीन मनकामेश्वर महादेव मंदिर को जल्द कॉरिडोर में बदला जाएगा. यहां की सकरी गलियों और मुख्य मार्ग पर सुंदर चित्रकला, रंग-बिरंगी रोशनी, दुकानों पर मार्बल कार्य सहित भक्तों को सभी जरूरी मूलभूत सुविधाएं मिल सकेंगी. इसके लिए आगरा नगर निगम ने 3.54 करोड़ रुपये का बजट पास किया है. इस बजट के बाद बाबा मनकामेश्वर नाथ महादेव के भक्तों में खुशी की लहर है.

इस बजट पर मंदिर के महंत योगेश पुरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि मनकामेश्वर नाथ पूरे आगरा के आस्था के केंद्र हैं. यहां हर रोज सैकड़ों भक्त बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. लेकिन यहां की सकरी गालियां, टूटा मार्ग और गंदगी देखकर भक्तों का मन विचलित हो जाता है. इसके लिए उन्होंने मांग की थी कि मंदिर का भी विकास कार्य कराया जाए. इसके अलावा क्षेत्रीय पार्षदों ने भी मिलकर सदन में बात उठाई. जहां मेयर और नगर आयुक्त बैठक के बाद 3.54 करोड़ का बजट मंदिर के विकास के लिए स्वीकृत कर दिया. उन्होंने कहा कि इस बजट से आस-पास के क्षेत्रों को भी सजाया और संवारा जाएगा. इसके साथ ही यहां के मुख्य मार्गों को बनवाया जाएगा. वहीं, आसपास की दुकानों में एक ही रंग का मार्बल लगवाए जाएंगे. साथ ही यहां की दीवारों को धार्मिक और रंग बिरंगी रोशनी से सजाया जाएगा.

मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने की भी मांग
महंत योगेश पुरी ने सीएम योगी आदित्यनाथ से जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मंदिर के नाम पर रखने की मांग की है.उनका कहना है कि सीएम जब भूमिगत मेट्रो की खुदाई मशीनों का उद्घाटन करने आये थे तब भी यह मांग उनके समक्ष रखी गई थी.उन्होंने भी इस पर स्वीकृति जाहिर की थी, लेकिन अब तक मेट्रो स्टेशन का नाम जामा मस्जिद के नाम पर ही है. महंत ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मंदिर कर दे. जिससे यहां आने वाले भक्तों की आस्था को ठेस न लगे. विकास के साथ मेट्रो स्टेशन पर भी बाबा मनकामेश्वर नाथ के नाम की ध्वजा लहराए.

यह भी पढ़ें- विवादित जर्जर इमारत में मुस्लिम युवक ने दी अजान, गिरफ्तार

यह भी पढ़ें- बड़ा खेल: कब्रिस्तान में ही बनने लगा प्रधानमंत्री आवास योजना का घर, डूडा ने रोका काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details