उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महेंद्र नाथ पांडेय ने किया 'मीट एट आगरा' का उद्घाटन, कहा- इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देगी सरकार

उत्तर प्रदेश के आगरा में आयोजित इंटरनेशनल फेयर 'मीट एट आगरा' का उद्घाटन केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि शूज इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है.

By

Published : Nov 8, 2019, 8:30 PM IST

डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय.

आगरा:ताजनगरी के इंटरनेशनल फेयर 'मीट एट आगरा' का उद्घाटन केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने किया. आगरा-दिल्ली नेशनल हाइवे स्थित गांव सींघना में बने अत्याधुनिक आगरा ट्रेड सेंटर में फेयर लगा है. आगरा फुटवियर मैन्युफैक्चर्स एंड एक्सपोर्टर्स चैंबर (एफमेक) के तीन दिवसीय इंटरनेशनल लेदर फुटवियर कंपोनेंट्स एंड टेक्नोलॉजी में 10 देशों के 220 एक्जीबिटर्स पहुंचे हैं. एफमेक के 'मीट एट आगरा' का यह 13वां संस्करण है.

मीडिया से बातचीत करते डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय.


राज्य मंत्री ने की चर्चा
यूपी के राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह के नाम की शूज इंडस्ट्रीज टीटीजेड को ग्रहण लगा हुआ है. इसको लेकर राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय से कहा इस पर ध्यान दें. इस पर चर्चा भी करें और इसे समझें भी, तभी आगरा की शूज इंडस्ट्रीज आगे बढ़ेगी. उन्होंने पीएम मोदी और सीएम योगी के बारे में चर्चा की.

सांसद ने की कई मांगें
आगरा के सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल ने कहा कि आगरा की कई मांगे हैं. उद्योग को बचाना है और इसके साथ ही आगरा में स्टेडियम की भी जरूरत है. मेरी मांग है कि मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेयआगरा में हाईकोर्ट की खंडपीठ पर भी ध्यान दें. उन्होंने कहा कि इस बारे में केंद्र सरकार से चर्चा की जानी चाहिए. यहां पर खंडपीठ जरूर दिलाने में अहम भूमिका निभाएं.

बनेगा लेदर पार्क
केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि कहा कि केंद्र की पारदर्शी सरकार है. प्रधानमंत्री की कूट नहीं तो राजनीति के चलते ही अभी जम्मू कश्मीर में ऐतिहासिक फैसला लिया गया. मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि आगरा में जल्द ही लेदर पार्क बनेगा. उसमें जो भी अड़चन आ रही है, उसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा. साथ ही कहा कि शूज इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य की सरकार लगातार काम कर रही हैं और एक इसमें बेहतर प्रयास किए जाएंगे.

बीजेपी है सबसे पार्टी
इसके साथ ही उन्होंने गेस्ट हाउस कांड में बसपा सुप्रीमो मायावती के पीछे कदम खींचने के जवाब पर कहा कि यह पहले ही हो गया था. बाद में इसे हाइलाइट किया जा रहा है. इससे कुछ नहीं होगा, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है और रहेगी.

2007 में हुई थी शुरुआत
बता दें कि 'मीट एट आगरा' को विश्व के 100 बड़े फेयर कैलेंडर में स्थान मिल गया है. यह इंटरनेशनल फेयर है. इसकी शुरुआत वर्ष 2007 में हुई थी. तभी से लगातार 'मीट एट आगरा' बुलंदियों को छू रहा है. दूसरी बार 'मीट एट आगरा' आगरा ट्रेड सेंटर में होगा.

दस देशों के 220 एक्जीबिटर्स पहुंचे आगरा
इंटरनेशनल फेयर 'मीट आगरा' में आगरा के अलावा चेन्नई, कोलकाता, पंजाब, दिल्ली, नोएडा, कानपुर, जालंधर, मुंबई समेत देश के अन्य लेदर उद्योग से जुड़े शहरों के जूता कारोबारी और उद्यमी आए. इसमें चीन, ब्राजील, अर्जेंटीना, ताइवान, जर्मनी, इटली, स्पेन, बांग्लादेश समेत 10 देशों के जूता उद्योगों से जुड़े हुए 220 एक्जीबिटर्स आ रहे हैं. इस बार 'मीट एट आगरा' में 225 स्टॉल्स लगाए गए हैं. जिन पर 150 कंपनियों के उत्पाद मशीनरी, तकनीकी और अन्य जूता उद्योग से जुड़े हुए उपकरणों की जानकारी दी जा रही है.

ये भी पढ़ें-UPPCL घोटाला: आगरा पहुंची EOW की टीम, पीके गुप्ता के घर की कर रही तलाशी


ये लोग रहे मौजूद
इंटरनेशनल फेयर के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ. मंत्री महेंद्र पांडेय के साथ ही काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट्स के चेयरमैन अकील अहमद, एमएसएसई सिद्धार्थ नाथ सिंह, श्रम एवं रोजगार मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह, आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल, सांसद राज कुमार चाहर, मेयर नवीन जैन समेत अन्य तमाम राजनीतिक और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details