उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ताजनगरी में टिड्डियों का हमला, जानिए शहर में कहां डाला डेरा

By

Published : Jun 30, 2020, 12:10 PM IST

उत्तर प्रदेश के आगरा में भी टिड्डी दल ने दस्तक दे दी है. इस दौरान कृषि विभाग और फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंच कर स्प्रे किया.

locust reached agra
टिड्डी दल पहुंचा आगरा.

आगरा:राजस्थान और एमपी बॉर्डर से गुजर रही टिड्डियों का दल सोमवार रात ताजनगरी में भी पहुंच गया है. टिड्डियों के कई बड़े-बड़े झुंड शहर की सीमा में घुस आए. पालीवाल पार्क क्षेत्र और अन्य स्थानों पर टिड्डी दल ने पेड़ों पर जमकर उत्पात मचाया. मौके पर भीड़ जुट गई. इसके बाद कृषि विभाग की टीम और फायर बिग्रेड पहुंची और स्प्रे किया.

टिड्डी दल पहुंचा आगरा.
बताया जाता है कि आगरा में सबसे पहले सोमवार शाम फिरोजाबाद की ओर से एक छोटा टिड्डी दल बरहन के रास्ते आया, जो आवलखेड़ा से होते हुए हाथरस की ओर चला गया. दो अन्य दल राजस्थान के रुदावल और देहरा की ओर से आगरा से 15 किलोमीटर दूरी पर दिनभर मंडरा रहे थे. उनका रुख शाम को बदला और वे मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश कर गए. हालांकि इसके बाद भी संकट टला नहीं है. एक बड़ा दल करौली से आगरा की ओर आ रहा है, जिसकी दूरी 150 किलोमीटर है. सोमवार को दो दल आगरा के 15 किलोमीटर की दूरी पर मंडराते हुए पूरे दिन कृषि विभाग की टीम को उलझाए रहा. वहीं शाम को फीरोजाबाद की ओर से आए दो दलों ने विभाग के हाथ-पैर फुला दिए. कृषि विभाग की टीमें दौड़ती रहीं. जिला कृषि रक्षा अधिकारी डॉ. रामप्रवेश ने बताया कि शहर और देहात जहां पर भी टिड्डी दल आए हैं, वहां पर टीम ने स्प्रे किया है. बरौली अहीर में भी टीम लगाई थी. फिरोजाबाद से आया टिड्डी दल आवल खेड़ा होता हुआ हाथरस की ओर निकल गया है. राजस्थान और एमपी के बॉर्डर पर भी अभी कई और टिड्डी दल की आने की संभावना के चलते टीमें तैनात की गई हैं.शहर में यहां डाला टिड्डी दल ने डेरापीपल मंडी, विजय नगर, गांधीनगर, गऊशाला, मंटोला, जवाहर ब्रिज, यमुना पार, सिकंदरा, ताजगंज, फतेहाबाद रोड और बरौली अहीर में टिड्डी दल पहुंच गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details