उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा मंडल में सात मेडिकल स्टोर्स के लाइसेंस निरस्त

By

Published : Nov 4, 2020, 6:43 PM IST

आगरा मंडल में सात मेडिकल स्टोर्स के लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं. ये कार्रवाई औषधि विभाग ने की है.

etv bharat
सहायक आयुक्त औषधि अखिलेश कुमार जैन.

आगरा: औषधि विभाग ने आगरा मंडल में सात मेडिकल स्टोर्स के लाइसेंस निरस्त किए हैं. इसमें आगरा के तीन, फिरोजाबाद के तीन और मैनपुरी का एक मेडिकल स्टोर शामिल है. विभाग की टीम को निरीक्षण में इन मेडिकल स्टोर पर खामियां मिली थीं. किसी मेडिकल पर निरीक्षण के दौरान एक्सपायरी दवाएं अलग रैक में नहीं थी तो कहीं फार्मासिस्ट नहीं मिला. कुछ मेडिकल संचालकों के पास दवा खरीदने का रिकॉर्ड तक नहीं था.

औषधि विभाग की टीम ने श्रीराम मेडिकल स्टोर, इरादत नगर का निरीक्षण किया. यहां बिना फार्मासिस्ट के दवाओं की बिक्री हो रही थी. फार्मासिस्ट के बारे में पूछा गया तो कोई जानकारी नहीं मिली. अछनेरा में टीम को जय दुर्गा मेडिकल स्टोर और नितिन मेडिकल स्टोर के निरीक्षण में एक्सपायर्ड दवाएं अलग रैक में रखी नहीं मिलीं. अधूरे खरीद और बिक्री बिल मिले. नोटिस देकर मेडिकल स्टोर संचालकों से दवा खरीद और बिक्री का रिकॉर्ड मांगा गया था.

नहीं दिया नोटिस का जवाब
औषधि सहायक आयुक्त की टीम ने बीते दिनों फिरोजाबाद में यतिन मेडिकल स्टोर फरिहा, एन जाहिद मेडिकल स्टोर जाटवपुरी, श्रीकृष्णा जनकल्याण मेडिकल स्टोर रामनगर का औचक निरीक्षण किया था. यहां पर भी तमाम खामियां मिली थीं. इस टीम ने मैनपुरी में स्टेशन रोड पर यादव मेडिकल स्टोर का भी निरीक्षण किया था. वहां पर भी तमाम खामियां मिलीं. इसके आधार पर फिरोजाबाद के तीन और मैनपुरी के एक मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया.

यह बोले अधिकारी

सहायक आयुक्त औषधि अखिलेश कुमार जैन का कहना है कि टीम को जहां पर भी समय पर फार्मासिस्ट मौजूद नहीं मिले. जो मेडिकल स्टोर संचालक दवाओं के खरीद-बिक्री बिल नहीं दिखा पाए. सभी से सात दिन में नोटिस का जवाब मांगा था. मगर मेडिकल स्टोर संचालकों ने 7 दिन में कोई भी रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं कराया. इस पर मंडल के सात मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निरस्त किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details