उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा की ज्वैलरी प्रदर्शनी में 1100 करोड़ रुपये का कारोबार, कारोबारियों के खिले चेहरे

आगरा की ज्वैलरी प्रदर्शनी में 1100 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. इससे आगरा के सर्राफा व्यापारियों के चेहरे खिल उठे. कारोबार से हुए फायदे को लेकर सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि अगले वर्ष प्रदर्शनी को और बेहतर तरीके से प्लान किया जाएगा.

By

Published : Nov 16, 2022, 9:45 AM IST

Published : Nov 16, 2022, 9:45 AM IST

Etv Bharat
आगरा की ज्वैलरी प्रदर्शनी

आगरा: ताजनगरी में आगरा सर्राफा एसोसिएशन और ऑल इंडिया ज्वैलर्स एक्सपो की तीन दिवसीय बी-टू-बी ज्वैलरी प्रदर्शनी में 1100 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. इसके अगले साल और बेहतर नतीजे आएंगे. यह अनुमान आगरा के ज्वैलरी कारोबारी लगा रहे हैं. उनका कहना है कि ज्वैलरी प्रदर्शनी से आगरा के चांदी कारोबार को बूस्टर डोज लग गई है.

बता दें कि ताजनगरी में आयोजित तीन दिवसीय ज्वैलरी एक्सपो (बी-टू-बी ज्वैलरी प्रदर्शनी) का मंगलवार देर शाम समापन हो गया. इससे आगरा के चांदी के व्यापार को एक नई उड़ान मिली है. क्योंकि, इसमें देशभर से ज्वैलरी मैन्यूफैक्चरर, होल सेलर और रिटेलर पहुंचे हैं. इससे यहां पर 1100 करोड़ से अधिक की डिलिंग हुई है.

चांदी की कार
आगरा सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष नितेश अग्रवाल ने बताया कि आगरा में एयर कनेक्टिविटी और बेहतर होती तो प्रदर्शनी में विजिटर की संख्या अधिक होती. अगले वर्ष प्रदर्शनी को और बेहतर तरीके से प्लान किया जाएगा. इसमें तकनीति क्षेत्र के लोगों को भी जोड़ा जाएगा. इससे चांदी के व्यापार में एशिया के हब माने जाने वाले आगरा में न सिर्फ व्यापार बढ़ेगा. बल्कि, विभिन्न प्रांतों की तकनीकी और व्यापार में पारदर्शिता भी आएगी.
चांदी की आकर्षक ज्वैलरी
ऑल इंडिया ज्वैलर्स एक्सपो के मनीष मौर्य ने कहा कि ताजनगरी में पहली बार मैन्यूफैक्चरर, होल सेलर और रीटेलर को एक साथ मंच मिला है. इससे हम ज्वैलरी कारोबार को बढ़ाने और पारदर्शिता बनाएंगे.
चांदी की आकर्षक ज्वैलरी

इसे भी पढ़े-आगरा में लगी बीटूबी ज्वैलरी प्रदर्शनी, CM Yogi के एक बिलियन कारोबार के लक्ष्य को देगी बढ़ावा

चांदी की जयमाला भी दिखी

देशभर के शहरों से ज्वैलरी कारोबारी की ओर से ज्वैलरी एक्सपो में दूल्हा-दुल्हन की जयमाला से लेकर सेहरा, पर्स, जूते, चप्पल, छड़ी, कलश, नारियल, पान के पत्ते सब कुछ चांदी यानी आपकी जेब अनुमति दे तो आप शादी में सभी चांदी की चीजों का प्रयोग कर सकते हैं. चांदी के टीसेट, डिनर सेट, चांदी की कार और यहां तक की पानी की बोतल भी थी.

सोने को मात दे रही चांदी की ज्वैलरी

चांदी की ज्वैलरी सोने के कीमती गहनों को भी मात दे रही है. ज्वैलरी एक्सपो में जिस तरह से स्टॉल पर नगों से जड़े चांदी के कड़े, झुमकियां, इयर रिंग, अंगूठी और नेकलेस सेट मिले. इसकी कीमत और डिजाइन देखकर सोने के गहनों से ज्यादा है. इसके साथ ही बैंगलोर की आकर्षक पोलकी और एंटीक ज्वैलरी को देखकर लोग हैरान रह गए है. एक ओर सोने के टंच वाले गहने हल्की जेब वालों की गोल्ड ज्वैलरी पहनने की हसरतों को पूरा करने में मदद कर रहे हैं. वहीं, चांदी की आकर्षक ज्वैलरी को फैंसी लुक दिया जा रहा है.

यहां से आए एग्जीविटर और विजिटर

आगरा में आयोजित ज्वैलरी प्रदर्शनी में गंगापुर, रोहतक, भिवानी, कोल्हापुर, राजकोट, हैदराबाद, बैंगलोर, मुम्बई, कन्नौज, कानपुर समेत अन्य शहरों से विजिटर प्रदर्शनी में पहुंचे.

यह भी पढ़े-साधारण बसों में भी अब जल्द मिलेगी ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा, परिवहन राज्यमंत्री ने दिए निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details